पतंजलि का नया कारोबार होगा शुरू
पतंजलि का नया कारोबार होगा शुरू
Share:

नई दिल्ली. योगगुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद सौर ऊर्जा उपकरणों के विनिर्माण में बहुत जल्द उतरने वाली है. कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने खुद इसकी जानकारी दी. कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी आचार्य बालकृष्ण ने कहा, हम सौर ऊर्जा पैनलों का उत्पादन बहुत जल्द शुरू करेंगे. इसका कारखाना ग्रेटर नोएडा औद्योगिक क्षेत्र के पास है और इसका उद्घाटन आगामी जनवरी में हो सकता है.

बालकृष्ण ने कहा कि इसके लिए करीब 100 करोड़ रुपये का निवेश किया जा सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने इसके लिए करीब 50-60 करोड़ रुपये का निवेश किया है.’’ उन्होंने आगे कहा, हम यहां सौर ऊर्जा पैनल बनाएंगे. हमारी योजना चिप और फोटोवोल्टिक सेल बनाने की भी है. कंपनी शुरू में कल-पुर्जे अन्य घरेलू कंपनियों से खरीदेगी पर बाद में इसका खुद उत्पादन करेगी. वह जर्मनी और चीन से मशीनें मंगवाकर लगाना स्टार्ट कर चुकी है.

उन्होंने कहा की कंपनी शुरुआत में जो भी उपकरणों का उत्पादन करेगी उसका खुद उपयोग करेगी. अपने सभी कारखानों में वह छतों पर सौर ऊर्जा उपकरण लगायेगी. वाणिज्यिक उत्पादन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, यदि लोग हमसे खरीदने आयेंगे तो हम इसकी बिक्री भी अवश्य करेंगे. बालकृष्ण ने सौर ऊर्जा का व्यावसायिक उत्पादन एवं ग्रिडों की आपूर्ति के लिए बड़े सौर फार्म स्थापित करने के बाबत पूछे जाने पर कहा, पहले यह शुरू हो जाने दीजिये.

उन्होंने कहा, ‘‘इसके बाद हमने तय किया कि कम से कम अपनी जरूरतों के लिए हमें खुद बनाना चाहिए. हमने कुछ प्रयास किये और पाये कि यह किया जा सकता है.’’ बालकृष्ण ने सौर ऊर्जा का व्यावसायिक उत्पादन एवं ग्रिडों की आपूर्ति के लिए बड़े सौर फार्म स्थापित करने के बाबत पूछे जाने पर कहा, ‘‘पहले यह शुरू हो जाने दीजिये.’’ 

 

शेयर बाजार के शुरूआती कारोबार में तेजी

बिटक्वाइन में तूफानी तेजी, कीमत 12 लाख रुपये के पार

एग्रीकल्चर टायर शोरूम लॉन्च

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -