सूर्य के करीब पहुंचा नासा का पार्कर सौर यान
सूर्य के करीब पहुंचा नासा का पार्कर सौर यान
Share:

वाशिंगटन: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपने पार्कर सोलर प्रोब यान को लॉन्च किया था। जिसके बाद ये अब सूर्य के करीब पहुंच गया है। हाल में पार्कर सौर यान द्वारा एक तस्वीर भेजी गई है जिसमें वह सूर्य के वेहद करीब चला गया है। यहां बता दें कि नासा द्वारा अंतरिक्ष में यान भेजे जा रहे हैं जो वहां की सभी गतिविधियों के बारे में वैज्ञानिकों को जानकारी भेज रहे हैं। ताजा जानकारी में नासा ने मंगल पर आॅक्सीजन की भी खोज की है। 

शाही परिवार की बहु मेगन मर्कल हुई वॉर्डरोब मालफंक्शन का शिकार


 
वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि यह सूरज के सबसे नज़दीक पहुंचने वाला अंतरिक्ष यान होगा, इतिहास में अब तक कोई भी अंतरिक्ष यान सूरज के इतने क़रीब नहीं पहुंचा है जितना पार्कर सौर यान पहुंच गया है। पार्कर सोलर प्रोब को फ़्लोरिडा के केप केनवेरल से प्रक्षेपित किया गया गया है। इसके अलावा नासा सन ऐंड स्पेस ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए बताया है कि सूर्य के बाहरी वातावरण कोरोना का अध्ययन करने जा रहे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के पार्कर सौर यान ने पृथ्वी की तस्वीरें भेजी हैं। 

पत्रकार खशोगी के अलावा सऊदी शाह ने अपने तीन राजकुमारों को भी कराया था लापता

गौरतलब है कि नासा द्वारा अंतरिक्ष में छोड़े गए इस यान से जो तस्वीरें ली गई हैं वे 2.7 करोड़ मील दूर से ली गई हैं। पार्कर में लगे विशेष कैमरा यंत्र वाइड-फील्ड इमेजर फॉर सोलर प्रोब की मदद से इतनी दूर से तस्वीरें लेना संभव हो पाया है। पार्कर प्रोब को अंतरिक्ष में पहुंचाने वाला डेल्टा-IV हेवी रॉकेट स्थानीय समय के अनुसार सुबह 3.31 बजे छोड़ा गया था, जो भारतीय समय के अनुसार रविवार दोपहर 1 बजे का था। 


खबरें और भी  

ओबामा और क्लिंटन के घर मिले पार्सल बम की ट्रंप ने की निंदा

हांगकांग एयरलाइन कैथे पैसिफिक ने अपनी गलती को स्वीकारा, 94 लाख यात्रियों का हुआ था डाटा लीक

भारत से चाय की इ-नीलामी प्रक्रिया सीखेगा चीन, जल्द करेगा 'चाय पे चर्चा'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -