त्वचा में खूबसूरत निखार लाते हैं पपीते के बीज

त्वचा में खूबसूरत निखार लाते हैं पपीते के बीज

पपीता एक बहुत ही स्वादिष्ट और पौष्टिक फल होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पपीते का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जाता है. पपीते में भरपूर मात्रा में एंटी एजिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. पपीते में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है जो त्वचा पर झुर्रियों को आने से रोकता है. पपीते के साथ-साथ पपीते के बीज भी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आज हम आपको पपीते के बीज से सौंदर्य को निखारने का तरीका बताने जा रहे हैं. 

सामग्री- 

कच्चा पपीता- एक चम्मच, एक्स्ट्रा वर्जिन कोकोनट आयल- एक चम्मच, कच्चा शहद- एक चम्मच, विटामिन ई कैप्सूल- दो 

सबसे पहले नारियल के तेल के अलावा ऊपर बताई गई सभी चीजों को लेकर मिक्सी में पीस लें. अब इस पेस्ट को एक कटोरी में निकाल कर इस में नारियल का तेल मिलाएं. अब इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें. 

पपीते के बीज में पपेन नाम का तत्व मौजूद होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने का काम करता है. पपीते के बीज त्वचा में मौजूद डेड सेल्स को निकालकर फाइन लाइन्स की समस्या को दूर करते हैं. इस फेस पैक को लगाने के बाद अपने चेहरे पर नारियल के तेल से मसाज करना ना भूलें. पपीते के बीजों में भरपूर मात्रा में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड मौजूद होता है जो एक फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट है. पपीते के बीजों में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है जिसके कारण इसको लगाने से त्वचा गहराई से मॉश्चराइजर हो जाती है.

 

नारियल पानी के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत त्वचा

गालों को गुलाबी बनाता है गुलाब की पंखुड़ियों का स्क्रब

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए करें गुलाब जल का इस्तेमाल

?