पीरियड्स को नार्मल बनाता है पपीता
पीरियड्स को नार्मल बनाता है पपीता
Share:

बहुत सी महिलाए अपने अनियमित पीरियड्स को लेकर बहुत परेशान रहती है, अनियमित पीरियड्स का कारण खून की कमी,हार्मोंस का असंतुलन,पोषक तत्वों की कमी, वजन का कम होना या जरूरत से ज्यादा बढ़ जाना,PCOS,डायबिटीज आदि हो सकते है. इन सभी चीजों का असर पीरियड्स पर पड़ता है जिसके कारण वो अनियमित हो जाते है. अगर सही समय पर इसका इलाज ना किया जाये तो ये आगे जाकर गंभीर रूप धारण कर सकते है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनके सेवन से आपके पीरियड्स नियमित हो जायेगे, 

1- अगर एक महिला के शरीर में आयरन की कमी हो तो  उसके पीरियड्स अनियमित हो सकते है इसलिए अगर आपको भी पीरियड्स के अनियमित होने की समस्या है तो अपनी डाइट में आयरन युक्त आहारों को शामिल करे. 

2- पपीते का सेवन हमारी सेहत  के लिए बहुत फायदेमंद होता है खास तौर से हरा पपीता पीरियड्स की अनियमितता को दूर करने में सहायक होता है, अगर आपके पीरियड्स अनियमित रहते है तो महीने में दो बार हरे पपीते का सेवन करे, बस इस बात का ध्यान रखे की पीरियड्स के दौरान इसका सेवन ना करे. 

3- अपने पीरियड्स को नियमित बनाने के लिए नियमित रूप से रात में सोने से पहले 1 टीस्पून सौंफ 1 गिलास पानी में डालकर छोड़ दे और  सुबह उठने पर इस पानी  को छान कर पी लें. अगर आप लगातार कुछ दिनों सौंफ के पानी का सेवन करती है  तो इससे आपके पीरियड्स नियमित हो जायेगे.

 

स्वस्थ रहना है तो ठण्ड के मौसम में ज़रूर करे इन फलो का सेवन

लिवर को स्वस्थ बनाती है मूली

पेट के दर्द से छुटकारा दिलाते है पीपल के पत्ते

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -