सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है पापड़
सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है पापड़
Share:

सभी लोगों को चटपटा तीखा और कुरकुरा पापड़ खाना बहुत पसंद होता है. पापड़ के साथ खाने का स्वाद दोगुना हो जाता है, पर क्या आपको पता है पापड़ सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. पापड़ को अलग-अलग प्रकार के आटे से बनाया जाता है. इसलिए पापड़ अलग-अलग प्रकार के होते हैं. पापड़ का स्वाद और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें कई प्रकार के आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और कलर मिलाए जाते हैं. जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

1- पापड़ को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए इसमें सोडियम बेंजोएट की अधिक मात्रा डाली जाती है. जिसका सेवन करने से शरीर को नुकसान होता है. इसके अलावा पापड़ में मिलाए जाने वाला आर्टिफिशियल कलर बच्चों में अति सक्रियता पैदा करता है. 

2- पापड़ का स्वाद अच्छा बनाने के लिए इस में नमक की मात्रा भी ज्यादा डाली जाती है. जो सोडियम बेंजोएट की तरह काम करता है. पापड़ में नमक की अधिक मात्रा होने के कारण इसका सेवन करने से आपको हाइपरटेंशन हार्ट प्रॉब्लम पानी की कमी और सूजन जैसी समस्याएं हो सकते हैं. 

3- पापड़ बनाने के लिए कई तरह की मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जिससे आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है. अधिक मात्रा में पापड़ का सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा पापड़ का अधिक सेवन करने से आंतों की परत सख्त हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या हो सकती है.

 

नवरात्रि व्रत में जरूर रखें अपनी सेहत का ध्यान

चेहरे पर हीरे जैसी चमक लाने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खा

खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -