सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है पापड
सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है पापड
Share:

पापड खाना लगभग हर किसी को पसंद होता है पर क्या आपको पता है की खाने में इतना स्वादिष्ट लगने वाला पापड आपकी सेहत को किस हद तक नुकसान पहुंचा सकता है. पापड़ के सेवन से हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारयों के होने का खतरा होता है,

आइये जानते है इसके बारे में

1-पापड को बनाने के लिए हाथो का इस्तेमाल किया जाता है और इनको सुखाने के लिए दिन भर धुप में रखा जाता है जिसके कारण इनमे बहुत सारी धूल मिटटी आ जाती है. जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है.

2-पापड़ को ज़्यादातर तल कर खाया जाता है, तले हुए हुए पापड़ों में तेल और फैट दोनों ही अधिक मात्रा मौजूद होती है, हाल ही में ही हुई एक रिसर्च में ये बात सामने आयी है कि तले और आग पर भुने हुए पापड़ में भरपूर मात्रा में एक्रिलामाइड नाम का टॉक्सिन मौजूद होता है जिसके कारण इसके सेवन से बेचैनी, घबराहट और मूड स्विंग जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

3-मार्केट में मिलने वाले पापड़ों में आर्टिफिशल फ्लेवर और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. जो हमारे पेट के लिए काफी नुकसानदेह होते है. इनके सेवन से पेट तो ख़राब होता ही साथ ही इसके सेवन से अपच की समस्या भी हो सकती है.

4-पापड़ खाने से मोटापे की भी समस्या हो सकती हैi इसमें भरपूर मात्रा  में कैलोरी मौजूद होती है, एक पापड़ में लगभग दो रोटी के बराबर कैलोरी पायी जाती है,इसलिए अगर आप कैलरी नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो पापड़ खाने की गलती कभी ना करें.

5-पापड़ को ज़्यादा दिनों तक फ्रेश बनाकर रखने के लिए इसमें प्रिज़रवेटिव नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा इसमें नमक के साथ सोडियम सॉल्ट का भी इस्तेमाल किया जाता है. जो स्वाद को बढ़ाता है पर इसके सेवन से हार्ट और किडनी के साथ साथ हाई बीपी की समस्या हो सकती है.

 

एसिडिटी की समस्या को दूर कर सकते है धनिया के बीज

जानिए क्या है सेब के सिरके के सेहत के लिए फायदे

सेहत के लिए फायदेमंद है कालीमिर्च और शहद का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -