पाकिस्तान का प्रधानमंत्री तय, अब 4 सितम्बर को राष्ट्रपति चुनाव

Aug 16 2018 04:08 PM
पाकिस्तान का प्रधानमंत्री तय, अब 4 सितम्बर को राष्ट्रपति चुनाव

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में हाल ही में लोक सभा चुनाव हुए हैं, जिसमे क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान-तहरीक-ए-इन्साफ ने बड़ी जीत दर्ज की है. बताया जा रहा है कि इमरान खान 18 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. अब हाल ही में पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि पाकिस्तान के आगामी राष्ट्रपति के लिए चुनाव 4 सितम्बर को किया जाएगा.

पाकिस्तान: विस्फोट के बाद खदान की तलाश समाप्त, सभी श्रमिकों समेत 15 मृत

चुनाव आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव की समय सारिणी जारी की है, साथ ही जानकारी देते हुए कहा है कि राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन 27 अगस्त तक भरे जाएंगे और उम्मीदवारों की अंतिम सूची 30 अगस्त को जारी की जाएगी. गौरतलब है कि पाकिस्तान में राष्ट्रपति का चुनाव अप्रत्यक्ष रूप से सांसदों और चार प्रांतीय असेम्बलियों के सदस्यों द्वारा किया जाता है. पाकिस्तान का आम मतदाता राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सेदारी नहीं करता है. जनता संसद के निचले सदन और प्रांतीय असेंबलियों के सदस्यों का चुनाव करती है.

पाकिस्तान में 11 सीटों पर दोबारा होंगे चुनाव

आपको बता दें कि पाकिस्तान में वर्तमान राष्ट्रपति ममनून हुसैन हैं, जो सितम्बर 2013 में निर्वाचित हुए थे, इसी साल सितम्बर में उनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इससे पहले ममनून हुसैन 1999 में सिंध के राज्यपाल बने थे, लेकिन सैन्य तख्तापलट के कारण अक्टूबर 1999 तक ही सीमित रह गया था, जिसके बाद उन्होंने 8 सितम्बर 2013 को आसिफ अली जरदारी को प्रतिस्थापित करते हुए राष्ट्रपति पद ग्रहण किया था. 

खबरें और भी:-​

अगर दिमाग स्थिर है तो पाक नहीं जाएंगे सिद्धू : सुब्रमण्यन स्वामी

स्वतंत्रता दिवस पर पाक में पसरा मातम, हिंदुस्तान ने मार गिराए 2 पाकिस्तानी सैनिक

सऊदी के किंग सलमान ने इमरान खान को दी बधाई

?