हरियाणा की जेलों मे पैडवुमन
हरियाणा की जेलों मे पैडवुमन
Share:

चंडीगढ़: इस समय हरियाणा की 19 जेलों में 19859 में से 685 महिला कैदी हैं. इस महिला कैदियों के लिए सरकार एक नै योजना ला रही है, जिसकी शुरुआत भोंडसी जेल गुरुग्राम मे हो चूकि है. अब इसी तर्ज पर हरियाणा की जेलों में कैद महिलाएं अब पैड वूमैन बनेंगी. राज्यभर की जेलों में महिला कैदियों को भी पैड बनाने सिखाए जाएंगे हरियाणा राज्य महिला आयोग न सिर्फ पैड मैन्युफैक्चरिंग मशीनें मुहैया करवाएगा बल्कि जेलों में ट्रेनिंग के लिए विशेष सैशन भी आयोजित करेगा.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तीन माह पहले मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर के प्रोजैक्ट शक्ति को अपनाने और सरकारी स्कूलों में सैनेटरी पैड्स नि:शुल्क मुहैया करवाने का ऐलान कर चुके हैं. आयोग ने अब महिला कैदियों को दक्षिण भारत के पैड मैन अरुणाचलम मुरुगुनांथम की मशीनों की मदद से स्वरोजगार मुहैया करवाने का फैसला किया है. हाल ही में राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष प्रीति भारद्बाज ने भोंडसी जेल का दौरा भी किया. जेल में सैनेटरी पैड बनाने वाली महिलाओं के ज्ञान का आंकलन भी किया.

जेल में 64 महिला कैदी हैं जबकि सिर्फ 13 ही यह काम कर रही हैं. इनकी ओर से बनाए गए पैड ही राज्य की अन्य जेलों में महिला कैदियों को नि:शुल्क मुहैया करवाए जाते हैं. प्रोजैक्ट के तहत महिलाओं से ट्रेनिंग के बाद पैड तो बनवाए ही जाएंगे साथ ही उन पैड्स को बेचने के लिए सरकारी कार्यालयों में वेंडिंग मशीनें लगाने का प्रस्ताव भी दिया जायेगा. 

सिविल अस्पताल मे भीषण आग

किसान आंदोलन को दबाने में लगी सरकार

धमकी देकर व्यापारी से 15 लाख ऐंठे

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -