27 और 28 अप्रैल को चीन जाएंगे पीएम- सुषमा स्वराज
27 और 28 अप्रैल को चीन जाएंगे पीएम- सुषमा स्वराज
Share:

बीजिंग: भारत के प्रधानमंत्री अपने ब्रिटैन दौरे से लौटकर भारत आ चुके हैं, लेकिन अब उनका अगला पड़ाव चीन होगा, यह जानकारी दी है भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने, सुषमा ने कहा है कि पीएम मोदी 27 और 28 अप्रैल को चीन के दौरे पर रहेंगे. उन्होंने यह भी बताया कि इस दौरे पर पीएम वुहान शहर में चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग के साथ मुलाकात करेंगे और द्विपक्षीय मसलों सहित कई अहम् मुद्दों पर भी चर्चा होगी. 
 
दरअसल सुषमा स्वराज खुद अभी अपने 4 दिवसीय दौरे पर चीन गई हुई हैं, वहां उन्होंने रविवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की और कहा कि भारत और चीन एशिया के दो ताक़तवर देश हैं, अगर ये दोनों देश आपसी समझौता कर लेते हैं तो इससे पूरी दुनिया को मदद मिलेगी. इसके अलावा सुषमा और वांग यी के बीच कई अहम् मुद्दों पर चर्चा हुई, सुषमा ने वांग से कहा कि दोनों देश एक-दूसरे का पारस्परिक सहयोग करने को तैयार हैं. 
 
गौरतलब है कि वांग को पिछले माह स्टेट काउंसिलर बनाया गया था,  जिसके बाद वे चीन के पदक्रम में शीर्षस्थ राजनयिक बन गए हैं. साथ ही वे विदेश मंत्री के पद पर भी बने हुए हैं. स्टेट काउंसिलर बनाए जाने के बाद वांग से सुषमा की यह पहली मुलाकात है.मुलाकात के दौरान सुषमा ने वांग को स्टेट काउंसेलर बनाए जाने तथा भारत चीन सीमा वार्ताओं के लिए विशेष प्रतिनिधि नियुक्त किए जाने पर बधाई दी. सुषमा ने कहा ‘ इससे पता चलता है कि आपके नेतृत्व को आपकी क्षमताओं पर कितना भरोसा है और मुझे लगता है कि आपकी नई जिम्मेदारियां भारत और चीन संबंधों को निश्चित रूप से सुधारेंगी.’

'डिजिटल इंडिया' की पोल खोलती विश्व बैंक की रिपोर्ट

काबुल: हमलों में मरने वालो की सख्या 48 हुई

व्लादिमीर लेनिन, रुसी क्रांति का पहला नायक

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -