संतरे के छिलके से पाए सर दर्द से मुक्ति
संतरे के छिलके से पाए सर दर्द से मुक्ति
Share:

आजकल की इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में सिर दर्द होना एक सामान्य बात है. हर उम्र के लोग अकसर इसकी शिकायत करते हैं. वे लोग इसके लिए कई तरह की दवाइयां भी लेते हैं. सिरदर्द सरल घरेलू उपायों द्वारा आसानी से ठीक हो सकता है. इन उपायों की सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसमें मौजूद गुण इंफेक्शन से छुटकारा दिलाने के साथ इसे दोबारा होने से रोकते हैं.

1-एक बॉउल पानी में एक बड़ा चम्मच नीम पाउडर मिलायें. इस पाउडर को अच्छी तरह मिक्स करके, इसे खाली पेट सेवन करें. यह पेय तुरंत कोल्ड और कफ को साफ कर देता है, साथ ही इससे आपको सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा नीम पेट के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है, इसलिए यह उपभोग करने का सबसे अच्छा पेय है.

2-संतरे के छिलके को अच्छे से क्रश करके इस पाउडर को एक गिलास दूध में मिला लें. इस पाउडर को दूध में अच्छी तरह मिलाकर फिर सेवन करें. खट्टा स्वाद और इस फल में मौजूद घटक से कोल्ड और सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलती हैं.

3-केल कैल्शियम और विटामिन का समृद्ध स्रोत है. कोल्ड के साथ-साथ सिरदर्द दूर करने के लिए केल से बना हेल्दी सलाद बनाये और सेवन करें. इसे बेहतर स्वाद देने के लिए आप इसमें काली मिर्च और नमक मिला सकते हैं.

4-विटामिन 'के' से समृद्ध पालक, हरी और पत्तेदार हेल्दी सब्जी कोल्ड और गर्मी से होने वाले सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. आप इस पत्तेदार सब्जी की स्मूदी बनाकर बेहतर महसूस होने तक हर सुबह नियमित रूप से लें.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -