संतरे का जूस करता है कैल्शियम की कमी को पूरा
संतरे का जूस करता है कैल्शियम की कमी को पूरा
Share:

हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. हमारे शरीर में कैल्शियम की अधिकतर मात्रा दूध के द्वारा पूरी हो जाती है. लेकिन कई लोग ऐसे होते है जिनको दूध से एलर्जी होती है. ऐसे में शरीर  में कैल्शियम की आवश्यकता को पूरा करने में परेशानी आ सकती है. कैल्शियम की कमी होने से हमारे शरीर को सेहत संबंधी बहुत सी परेशानिया हो सकती है. अगर आपको भी दूध या उससे बनी चीजों से एलेर्जी है तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है. क्योकि हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे है जो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते है.
 
1-सोया मिल्क में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और न्यूट्रिशियंस पाए जाते है. अगर आप नियमित रूप से सोया मिल्क का सेवन करते है तो आपके शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं होगी. आप सोया मिल्क से ही बने दही पनीर आदि का भी इस्तेमाल कर सकते है. 

2-लोबिया का दूसरा नाम रौंगी भी होता है.इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. आप इसका सेवन सब्जी, सूप या सलाद के रूप में कर सकते है.

3-अंजीर एक फल होता है. अंजीर हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम, आयरन के अलावा इसमें और भी जरूरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, अंजीर हमारी पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है.

4-संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और कैल्शियम पाए जाते है. अगर आप रोज़ाना नाश्ते में दूध की जगह पर संतरे के जूस का सेवन करते है तो आपके शरीर में कैल्शयम की कमी पूरी हो जाती है.

 

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

नीम और तुलसी के इस्तेमाल से पाए घमौरियों की समस्या से राहत

वजन को कम करते है चुकंदर और शहद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -