इस बार अन्ना के हाथ लगा सिर्फ आश्वासन
इस बार अन्ना के हाथ लगा सिर्फ आश्वासन
Share:

सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का पिछले 7 दिनों से जारी अनशन बृहस्पतिवार शाम को खत्म हो गया. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत दिल्ली के रामलीला मैदान पर पहुंचे और उनका अनशन खत्म कराया.सरकार द्वारा मांगें माने जाने के आश्‍वासन को अन्‍ना और उनके लोग अपनी जीत बता रहे हैं. हालांकि पिछले अन्‍ना आंदोलन को 2011 में काफी सफलता मिली थी. जनता के समर्थन का ही दबाव था कि तत्‍कालीन यूपीए सरकार को अन्‍ना की कई मांगों के सामने झुकना पड़ा था. साथ ही उसी आंदोलन में मिले समर्थन से अरविंद केजरीवाल ने राजनीति में आने का फैसला किया था.


इस आंदोलन में वह भीड़ नहीं दिखी जो अन्‍ना के साथ 2011 में थी. इस बार रामलीला मैदान से मीडिया ने भी दूरी बनाए रखी. आपको बता दें कि अन्ना के साथियों का दावा है कि सरकार ने उनकी मांगें मान ली है. शाम करीब 5 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री फडणवीस रामलीला मैदान पर पहुंचे और अन्ना को जूस पिलाकर उनका अनशन खत्म कराया. स्‍वयंसेवी संस्‍थाओं ने भी आंदोलन से खुद को दूर रखा.रामलीला मैदान में बुधवार को अन्ना के आंदोलन में भीड़ भी घट गई थी. महज 2,000 लोग वहां मौजूद थे.

अन्ना हजारे ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर एक पोस्ट लिखकर कहा था कि , 'कई दिनों से देख रहा हूं कि कई लोग मेरी आलोचना कर रहे हैं और मुझ पर झूठे आरोप लगाकर मुझे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. मैंने जीवन में बहुत आलोचना सहन की है और मुझे इससे कभी डर नहीं लगता ना ही मैं उससे दुखी होता हूं. मुझे देश हित के सिवा कुछ नहीं चाहिए, मुझे ना किसी से वोट मांगने हैं, ना कुछ और. दुख केवल इस बात का है कि मेरी आलोचना करने वाले सिर्फ झूठ बोलते हैं और उस पर बात नहीं करते जो मुद्दे मैंने आंदोलन में उठाए. फिर भी भगवान उनका भला करे.' वही अनशन तुडवाने आये  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर एक किसान ने जूता भी फेंक दिया. 

अन्ना के आंदोलन में देवेंद्र फडणवीस को पड़ा किसान का जूता

अन्ना की मांगों पर मोदी सरकार की मुहर

क्या आज खत्म होगा अन्ना का आंदोलन ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -