पद्म पुरस्‍कार-2019 के लिए 1,200 से से ज्यादा रजिस्ट्रेशन: 15 सितंबर आवेदन कर सकते है
पद्म पुरस्‍कार-2019 के लिए 1,200 से से ज्यादा रजिस्ट्रेशन: 15 सितंबर आवेदन कर सकते है
Share:

गणतंत्र दिवस 2019 के अवसर पर घोषित किए जाने वाले पद्म पुरस्‍कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन/सिफारिशों की अंतिम तिथि 15 सितंबर, 2018 है। अभी तक वेबसाइट पर 1,654 पंजीकरण कराए जा चुके हैं। 

 पद्म पुरस्‍कारों के लिए नामांकन/सिफारिशें केवल ऑनलाइन रूप में पद्म पोर्टल www.padmaawards.gov.in. पर प्राप्‍त की जा रही हैं। सभी नागरिक स्‍वयं के नामांकन सहित नामांकन/सिफारिश कर सकते हैं। 

 पद्म पुरस्‍कारों में पद्म विभूषण, पद्म भूषण तथा पद्म श्री देश के सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान है। यह सम्‍मान 1954 में प्रारंभ किए गए और इन सम्‍मानों की घोषण प्रत्‍येक वर्ष गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है। यह पुरस्‍कार विशिष्‍ट कार्य को मान्‍यता देते हैं और कला, साहित्‍य तथा शिक्षा, खेल, चिकित्‍सा, सामाजिक कार्य, विज्ञान तथा इंजीनियरिंग, लोक कार्य, सिविल सर्विस, व्‍यापार तथा उद्योग आदि के क्षेत्र में विशिष्‍ट और असाधारण उपलब्धियों/ सेवा के लिए दिए जाते हैं।

 नस्‍ल, पेशा, पद और लिंग के आधार पर भेदभाव किए बिना सभी व्‍यक्ति इन पुरस्‍कारों के पात्र हैं। पद्म विभूषण असाधारण और विशिष्‍ट सेवा के लिए दिया जाता है। उच्‍च स्‍तर की विशिष्‍ट सेवा के लिए पद्म भूषण दिया जाता है और किसी क्षेत्र में विशिष्‍ट सेवा के लिए पद्म श्री पुरस्‍कार दिया जाता है।

गृह मंत्रालय के सूचना पत्र में महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों, दिव्‍यांगजनों के बीच ऐसे प्रतिभावान लोगों की पहचान करने का अनुरोध किया गया है जो पुरस्‍कार के योग्‍य हैं। डॉक्‍टरों और वैज्ञानिकों को छोड़कर सावर्जनिक प्रतिष्‍ठानों में काम करने वालों सहित सरकारी कर्मचारी पद्म पुरस्‍कारों के पात्र नहीं हैं।

 और अधिक जानकारी के लिए गृह मंत्रालय की वेबसाइट www.mha.nic.in. पर ‘अवार्डस और पदक’ पर क्लिक करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -