जमाखोरी से प्याज के भावों में आया उछाल
जमाखोरी से प्याज के भावों में आया उछाल
Share:

रायपुर : प्याज का गणित भी किसी अबूझ पहेली से कम नहीं है. जब भाव गिरते हैं, तो किसानों को रुलाता है और जब भाव बढ़ते हैं तो ग्राहकों को रुलाता है.लेकिन फायदे में हमेशा जमाखोर ही रहते है. ऐसे ही हालात इन दिनों छत्तीसगढ़ के हो गए हैं जहाँ जमाखोरों की वजह से दो दिन के अंदर ही प्याज की कीमतों में 600 रुपए प्रति क्विंटल की तेजी आ गई है.

उल्लेखनीय है कि स्थानीय बाज़ार में प्याज थोक में 2200 रुपए प्रति क्विंटल से बढ़कर 2800 रुपए प्रति क्विंटल हो गया.व्यापारिक सूत्रों की मानें तो जमाखोरी फिर से शुरू होने के कारण प्याज की कीमतों में उछाल आया है.मुनाफाखोरी के चक्कर में कारोबारियों द्वारा प्याज की जमाखोरी यूँ ही होती रही ,तो दाम और बढ़ने की आशंका है. सच तो यह है कि दीपावली का त्योहार सामने आते देख फसल खराब होने के नाम पर आवक कम होने की बात कहते हुए व्यापारी दाम बढ़ाने लगे हैं.

इस बारे में आलू-प्याज कारोबारी जितेन्द्र दोशी ने कहा कि दक्षिण की फसल खराब होने के कारण प्याज की कीमतों में अचानक तेजी आई है. .नई फसल आने में अभी समय है. इसलिए भी भाव बढ़े हैं. जबकि लोगों का कहना है कि बहुत दिनों से से जमाखोरीके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई है, इसलिए कारोबारियों पर प्रशासन का डर खत्म हो गया है.

यह भी देखें

प्याज के छिलकों में है बेहद लाभकारी गुण

'शेफ' बनने के लिए 'सैफ' ने काटे थे 5 हजार प्याज़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -