भारत में मौजूद एक ऐसा मंदिर जो देता है देश भक्ति की मिशाल

भारत धर्म प्रधान देश है यहां पर कई जाति व धर्म के लोग निवास करते हैं. और इसी के चलते भारत में कई तरह के रीतिरिवाज भी विद्यमान है जो कि आज से नहीं बल्कि आदिकाल से चले आ रहा है. और जन्म-जन्मान्तर के लिए इन्हें निभाना बहुत ही जरूरी है. हम सब भारतवासी अपने इस देश को 'भारत माता' कहकर भी संबोधित करते हैं. आपने तो अपने इस देश में भारत माता के मंदिर देखे ही होंगे उन्ही में एक महान,चमत्कारी और चर्चित हरिद्वार में स्थित भारत माता मंदिर है. इसके अलावा वाराणसी में भी 'भारत माता का एक प्रसिद्ध मंदिर' है.

हमारे इस भारतवर्ष में प्रसिद्ध मंदिर जो उत्तराखंड के हरिद्वार में है. भारत माता मंदिर के नाम से विख्यात यह मंदिर आठ मंजिला है. यहां आठवीं मंजिल पर भगवान शिव जी का मंदिर है.मंदिर का निर्माण धार्मिक गुरु स्वामी सत्यमित्रानंद गिरी द्वारा करवाया गया था. जिसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने वर्ष 1983 में किया था.

भारत माता के इस मंदिर के आठ मंजिला में पहली इमारत पर भारत माता की मूर्ति स्थित है. दूसरी इमारत पर शूर मंदिर है.जो भारत माता की रक्षा के लिए जिन्होंने अपने प्राण गंवाए उन शूरवीरों को समर्पित है.इसी में  तीसरी मंजिल पर मातृ मंदिर है.जो भारतीय स्त्री को समार्पित है.चौथी मंजिल पर भारतीय संतों को स्थान दिया गया है.पांचवी मंजिल पर भारत का इतिहास और पर्यटन को दर्शाया गया है. छठवी और सातवी मंजिल पर भगवान विष्णु के अवतारों के दर्शन मिलते  है.

उत्तर प्रदेश राज्य के वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के प्रांगण में बना यह मंदिर देशभक्ति की मिसाल कायम करता है. इस मंदिर में भारत माता की कोई मूर्ति नहीं है. बल्कि संगमरमर से बना भारत का चित्र  है. इस मानचित्र यानी नक्शे में संगमरमर पर माँ के रूप को चित्रित किया गया है.

 

 

पाना चाहते हैं बेइन्तहां प्यार करने वाला पार्टनर तो पढ़ लें यह खबर

ये तीन राशि के पुरूष अपनी पत्नी से हमेशा लड़ते रहते हैं..

गुरूवार के दिन साईं बाबा को खुश करने के लिए कर लें ये काम

परेशानी से पाना है मुक्ति तो भगवान से कर लें दोस्ती

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -