एक बार फिर इंदौर जू प्रशासन की लापरवाही आई सामने


इंदौर: जाको राखे साइंया मार सके ना कोई वाली कहावत कल एक फिर से सच साबित हुई है.मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में जब एक सरफिरा शेर के बाड़े में जा कूदा था. गनीमत रही की उस वक्त पिंजरे के शेर बाड़े के दुसरे हिस्से में थे.लेकिन जू प्रशासन की सूजबुज के चलते उस सरफिरे शख्स को बचा लिया गया.   

गुरूवार को इंदौर के प्राणी संग्रहालय में उस वक्त हड़कंप मच गया. जब एक युवक 18 फिट गहरे शेर के बाड़े कूदा . बताया जा रहा है कि जब तक इस घटना की जानकारी  गार्ड को मिल पाती तब तक युवक शेर के बाड़े में जा पहुंच चुका था. जब युवक कूदा तब शेर मदमस्त तरीके से धूप सेंक रहे थे . ये घटना कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय की दूसरी घटना है जब कोई व्यक्ति शेर के पिंजरे में कूदा है.

 हालांकि पूर्व में हुई घटना के बाद प्राणी संग्रहालय प्रबंधन ने शेर के पिंजरे पर लगी जालियों की ऊंचाई बढ़ा दी थी . इसके बावजूद भी गुरुवार को एक युवक द्वारा शेर के बाड़े में कूदने जैसी घटना को अंजाम दे दिया . गनीमत यह रही कि शेर इस दौरान हरकत में नहीं आए और प्राणी संग्रहालय के कर्मचारियों की सतर्कता से युवक की जान बच गई है जिसके बाद प्राणी संग्रहालय कर्मचारियों ने युवक को पुलिस के हवाले कर दिया. 

शराब के नशे में था व्यक्ति 

बताया जा रहा है कि युवक का नाम कैलाश वर्मा है और वो मानसिक रूप से विक्षिप्त और शराब के नशे में बताया जा रहा है. प्राणी संग्रहालय के प्रभारी अधिकारी उत्तम यादव ने बताया कि आज प्राणी और मानव के बीच जो रिश्ता है वह काम आया है प्राणी संग्रहालय के कर्मचारी रोजाना शेरों को भोजन देते हैं .

 युवक के 18 फीट नीचे कूदने के बाद जब उसे बाहर आने के लिए कहा तो वह शेर के पिंजरे को और अधिक नजदीक जाने लगा जब उसने हमारी एक ना सुनी तो हम ने शेरों को पिंजरे के अंदर डालने की कवायद शुरु की और कर्मचारियों ने आवाज देकर शेरों को पिंजरे के अंदर डाल दिया तब कहीं जाकर युवक को शेर के पिंजरे से बाहर निकाला जा सकता.

जू प्रशासन लापरवाही फिर आई सामने 

एक बार  फिर से  जू प्रशासन की लापरवाही देखने को मिली है  जब कोई सरफिरा शेर के पिंजरे में कूद रहा था तो जू प्रशासन उस वक्त कहा था.वैसे तो बाड़े की दीवार को पांच से छह फुट बढ़ाने की मांग कब से उठ रही है लेकिन जू प्रशासन इसपर ध्यान नहीं दे रहा है जिसके चलते इस प्रकार की घटनाए बार -बार हो रही है 

इंदौर के कॉलेज से 1 हज़ार स्मार्ट फोन चोरी

ओह नो ! अब युवक हुआ दुष्कर्म का शिकार

क्रिकेट की आज की बड़ी खबरें : 2018, 02 दिसंबर

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -