नवरात्रि के मौके पर करें भारत के इन प्राचीन देवी मंदिरों में दर्शन
नवरात्रि के मौके पर करें भारत के इन प्राचीन देवी मंदिरों में दर्शन
Share:

कल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो चुकी है. हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्र को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है और भारत के सभी शहरों में इसे बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है. नवरात्रि के त्यौहार को 9 दिनों तक मनाया जाता है. इन 9 दिनों में भक्त भारत देश में मौजूद अलग-अलग देवी मां के मंदिरों में दर्शन के लिए जाते हैं. आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ ऐसे प्राचीन देवी मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप नवरात्रि के समय दर्शन के लिए जा सकते हैं. 

1- करणी माता का मंदिर राजस्थान के बीकानेर शहर में मौजूद है. करणी माता के मंदिर को चूहे वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. यहां पर आपको चारों तरफ चूहे ही चूहे दिखाई देंगे. करणी माता के मंदिर में दर्शनों के लिए विदेशों से भी टूरिस्ट आते हैं. 

2- जम्मू कश्मीर में मौजूद वैष्णो देवी माता का मंदिर पूरी दुनिया में बहुत मशहूर है. वैष्णो माता का मंदिर ऊँचे पहाड़ों पर मौजूद है. यह धार्मिक के साथ साथ खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन भी है. नवरात्रि के मौके पर यहां पर बहुत भीड़ होती है. 

3- कोलकाता में मौजूद काली मंदिर 51 शक्तिपीठों में से एक है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में माता सती के दाएं पैर की उंगलियां गिरी थी और इस मंदिर में आज भी मां काली का निवास है. 

4- प्राकृतिक खूबसूरती के साथ साथ गुवाहाटी में मौजूद कामाख्या देवी मंदिर बहुत मशहूर है. ऐसा माना जाता है जब भगवान विष्णु ने देवी शक्ति के शव अपने चक्र के द्वारा काटा था तब यहां पर उनकी योनि कटकर गिरी थी. तब से यहां पर  एक योनि के रूप में बने कुंड की पूजा की जाती है. नवरात्रि के मौके पर यहां पर भक्तों की भीड़ लगी रहती है.

 

कसौली के पास मौजूद है यह खूबसूरत हिल स्टेशन

दुनिया के रंगीन शहरों में बिताएं अपनी छुट्टियां

नेचर के नजारों का मजा लेने के लिए बेस्ट है मशोबरा हिल स्टेशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -