हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर  करती है जैतून की पत्तियां
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करती है जैतून की पत्तियां
Share:

जैतून का तेल खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जैतून के तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं, पर क्या आपको पता है कि जैतून की पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. जैतून की पत्तियों के इस्तेमाल से आप ब्लड प्रेशर की समस्या से लेकर डायबिटीज तक की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

जैतून की पत्तियों को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इन्हें धूप में रख कर सुखा लें. अब इसे पीसकर पाउडर बना लें. अपनी सेहत से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए आप जैतून की पत्तियों के पाउडर का जूस, स्मूदी और हर्बल टी बना कर पी सकते हैं. इसके अलावा शहद के साथ जैतून की पत्तियों का सेवन करने से भी सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है. 

1- अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो रोजाना जैतून की पत्तियों के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिलाकर खाएं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जिसके कारण इसका सेवन करने से शरीर में ग्लूकोस का लेवल सही रहता है. 

2- जैतून की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. जिससे आप  दिल से जुड़ी बीमारियों से भी बचे रहते हैं. रोजाना जैतून की पत्तियों का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है. 

3- अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आप के लिए जैतून की पत्तियां रामबाण औषधि हो सकती हैं. जैतून की पत्तियों का सेवन करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

4- गठिया की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए जैतून की पत्तियों की चाय बनाकर पियें. इसका सेवन करने से शरीर में यूरिक एसिड का निर्माण नहीं होता है जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या से छुटकारा मिलता है.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -