ओडिशा में आकाशीय बिजली का कहर बरक़रार, 3 साल में आंकड़ा 1,256 मौतों के पार
ओडिशा में आकाशीय बिजली का कहर बरक़रार, 3 साल में आंकड़ा 1,256 मौतों के पार
Share:

ओडिशा राज्य वर्तमान में सूर्य की भीषण गर्मी का सामना करते हुए 96° के अशिकतम तापमान की मार झेल रहा है. इस तापमान पार आकाशीय बिजली और लू के कहर के कारण हर साल कई मौतें हो जाती है. ताज़ा जारी किए आंकड़ों के मुताबिक ओड़िशा राज्य में हर साल करीब 400 लोग आकाशीय बिजली गिरने से मर जाते हैं.

अगर वर्ष 2015 से 2018 की बात की जाए तो इस दौरान बीते तीन साल में आकाशीय बिजली गिरने से 1,256 लोगों की मौत हो चुकी है. ज्यादातर मई और सितंबर महीने के बीच आकाशीय बिजली से अधिकतर मौतें होती है. अभी तक हुई कुल मौतों में 1,069 मौतें यानि करीब 85 फीसदी मौतें पांच महीने के दौरान हुई है. 

सालाना जारी होने वाले आंकड़ों को देखा जाए तो विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) कार्यालय के मुताबिक, 2015-16 में आकाशीय बिजली से मरने वालों की संख्या 399 थी जबकि 2017-18 में यह आंकड़ा 460 तक पहुंच गया. आकाशीय बिजली गिरने से मरने वालों का प्रतिशत कुल मौतों का 27 फीसदी है और  पिछले तीन साल में विभिन्न आपदाओं के कारण मरने वालों की संख्या 4,689 दर्ज की गई.मई और सितंबर महीने की अवधि में सबसे ज्यादा मौतें मयूरभंज जिले में सबसे अधिक 130 ,बालासोर में 95 और गंजम व केन्दुझर जिलों में 89 मौतें हुई है ऐसा मन जा रहा है कि इस अवधि में 18  जिलों में 30  से ज्यादा मौतें हो रही है. 

ओड़िसा में विभिन्न विभागों के मंत्रियों के रिपोर्ट कार्ड की जांच शुरू

ओडिसा की मशहूर अदाकारा अनीता दास का निधन

उड़ीसा में मेडिकल एवं डेंटल एंट्रेंस एग्जाम में फर्जीवाड़ा, नकली परीक्षार्थी पकड़ाया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -