टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करता है ओट्स
टाइप टू डायबिटीज के खतरे को कम करता है ओट्स
Share:

ओट्स एक बहुत ही पौष्टिक आहार होता है. इस में भरपूर मात्रा में जिंक, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी और आयरन मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से शुगर के मरीजों को बहुत फायदे हो सकते हैं. इसके अलावा ओट्स के सेवन से वजन भी आसानी से कम हो जाता है. आइए जानते हैं उसके कुछ सेहत संबंधी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- ओट्स में भरपूर मात्रा में वीटा ग्लुकेन मौजूद होता है, यह चिपचिपा तत्व हमारी आंतों को साफ करने का काम करता है. जिससे कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल जाता है, और हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा नहीं हो पाता है. 

2- अगर आप नियमित रूप से  इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल 5% तक कम हो सकता है. 

3- इस में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं, जो आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करते हैं. इसमें फाइबर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो खाने को पचाने में मदद करती है, और खून में मौजूद ग्लूकोज के लेवल को बढ़ने नहीं देती है. 

4- एक रिसर्च के अनुसार अगर आप नियमित रूप से ओट्स का सेवन करते हैं, तो इससे टाइप 2 डायबिटीज का कम हो जाता है. 

5- ओट्स में भरपूर मात्रा में फलिबल फाइबर मौजूद होता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर खून में शुगर लेवल का संतुलन बनाए रखता है. नियमित रूप से सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो बढ़ते हुए बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है आंवला

दिल की बीमारी से बचाता है रुद्राक्ष

वैलेंटाइन डे: डेविड को मिला दुनिया का श्रेष्ठ तोहफा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -