स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है जायफल
स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है जायफल
Share:

जायफल का इस्तेमाल खाने का फ्लेवर बढ़ाने के लिए किया जाता है. जायफल में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. जायफल में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम, कॉपर और विटामिन बी1 जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं. जायफल  में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो पिंपल्स की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं. आज हम आपको जायफल के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- आप क्लींजर के रूप में भी जायफल का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक चम्मच जायफल पाउडर में एक चम्मच दूध मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. जायफल के  रिजूवनेटिंग और दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा को खूबसूरत और चमकदार बनाने में मदद करते हैं. 

2- अगर आपकी स्किन ऑयली है तो जायफल के पाउडर में शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऑइली स्किन पर एकने और दाने होने का खतरा ज्यादा होता है. जायफल और शहद दोनों में ही भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो एकने को दूर करने में सहायक होते हैं. जायफल त्वचा के रोम छिद्रों को सिकोड़ कर उसमें मौजूद अतिरिक्त सीबम को कम करता है. 

3- पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए एक कटोरी में जायफल पाउडर, दही और नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. जायफल त्वचा को निखारने के साथ-साथ पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने में मदद करता है. यह सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा का बचाव करता है.

 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं पान के पत्ते

खूबसूरती में निखार लाता है चावल का स्टार्च

जानिए क्या है पील ऑफ मास्क के फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -