अब हवाई यात्रा के दौरान ले सकेंगे इंटरनेट और मोबाइल का आनंद
अब हवाई यात्रा के दौरान ले सकेंगे इंटरनेट और मोबाइल का आनंद
Share:

अब प्लेन में उड़ते वक्त भी मोबाइल फ़ोन्स का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसी तरह के सुझाव भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने दिए है. विमान में उड़ान के वक्त इंटरनेट और कॉल्स की सेवाएं बंद करा दी जाती है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. ट्राई ने इन सेवाओं को उपलब्ध करने के लिए सुझाव दिए है.

एक अख़बार के मुताबिक यह सुझाव उन फ्लाइट्स पर लागू होंगे जो भारत में ही उड़ान भरते है या यहाँ से गुज़रते है. इसमें यदि सुरक्षा को लेकर बात की जाए तो इसमें कुछ शर्तों को भी पूरा करना होगा. शर्त यह होगी कि मोबाइल सेवाएं 3000 मीटर की ऊंचाई से ऊपर की उड़ान के वक्त ही दी जा सकेंगी. विमान के उड़ते ही पैसेंजर्स को इंटरनेट कि फैसेलिटीज मिलेगी. 

कई एयरलाइन्स अपने पैसेंजर्स को उड़ान के दौरान इंटरनेट की सुविधा देती है. लेकिन शोर की वजह से बात करने की सुविधा नहीं दी जाती है. ट्राई के अधिकारी का कहना है कि कुछ शर्तों को पूरा करते हुए सभी एयरलाइन ये दोनों सेवाएं दे सकेगी. यह उन पर है कि वे अपने पैसेंजर्स को कौन-सी सेवा देना चाहते हैं और कौन सी वाली सेवा नहीं. ट्राई का सुझाव है कि, भारतीय हवाई इलाके में इंटरनेट की सेवा देने के लिए एक अलग केटेगरी के तहत आईएफसी सर्विस प्रोवाइडर बनाया जाना चाहिए. जरूरत पड़ने पर बादमे इसकी समीक्षा कर जरूरी बदलाव भी किया जा सकता है.

21 जनवरी को खोली जाएगी राजस्थान के हजयात्रियों की लॉटरी

विजय माल्या के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी

इंडिगो ने की फिर हरकत, एयरपोर्ट पर ही छोड़ गई 14 पैसेंजर्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -