अब बच्चे तय करेगे जिले की रैंकिंग, फिर जिले से तय होगी राज्य की रैंकिंग
अब बच्चे तय करेगे जिले की रैंकिंग, फिर जिले से तय होगी राज्य की रैंकिंग
Share:

राजस्थान में प्रारंभिक शिक्षा की कक्षा 3, 5 और 8 के विद्यार्थियों के शैक्षणिक स्तर को जांचने के लिए आगामी माह में नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसके परिणाम के बलबूते राज्य के प्रारंभिक शिक्षा में शैक्षणिक स्तर की रैंकिंग तय होगी. साथ ही जिले के आधार पर राज्य की रैंकिंग भी तय होगी. एसआईईआरटी उदयपुर और एनसीईआरटी नई दिल्ली की ओर से अगले माह नवम्बर माह में नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा आयोजित की जाएगी. जानकारी के मुताबिक़ राज्य के 33 जिलों में कक्षा 3 और 5 के लिए 61-61 व कक्षा 8 के लिए 51 स्कूलों का चयन हर जिले में किया जाएगा.

इन विषयो की परीक्षा आयोजित की जाएगी...
डीईओ द्वितीय प्रारंभिक गिरिजा वैष्णव का कहना है कि उदयपुर जिले में 117 प्रारंभिक शिक्षा के एवं 56 माध्यमिक शिक्षा के अधीनस्थ विद्यालय के 3807 विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे. कक्षा 3 और 5 के विद्यार्थी गणित, पर्यावरण, हिंदी और कक्षा 8 के विद्यार्थी सामाजिक विज्ञान, गणित, तथा हिंदी विषय की परीक्षा देंगे. 

इस तरह करेंगे विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी... 
परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र का फॉर्मेट एसआईईआरटी द्वारा प्रदान किया जाएगा. इस आधार पर जो विद्यार्थी परीक्षा का हिस्सा होंगे, उन्हें विशेष रूप से तैयारी कराई जाएगी. इसके अलावा ऐसे विद्यालय जहां शिक्षकों की कमी है, वहां बी.एड एंट्रेंस से तैयारी करवाने के आदेश जारी किये गए है. साथ ही दीवाली के अवसर पर अवकाश होने पर भी अतिरिक्त कक्षा आयोजित कर छात्रों को पढ़ाया जाएगा. ताकि इससे विद्यार्थियों की पढाई पर कोई असर न पढ़े. 

 

यह भी पढ़े-

बैंक ऑफ बड़ौदा में नौकरी का सुनहरा अवसर

UCIL ने जारी की नौकरी हेतु अधिसूचना

NHAI ने निकाली 10th पास के लिए भर्ती

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -