अब जोड़े अपने Aadhaar नंबर को PF अकाउंट से
अब जोड़े अपने Aadhaar नंबर को PF अकाउंट से
Share:

आज की तारिख में हमारी और आपकी ज़िंदगी में 12 आंकड़े वाला आधार नंबर सबसे ज़्यादा अहमियत रखता है. अगर आप किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आधार नंबर की ही ज़रूरत पड़ती है. अब सरकार ने नौकरी पेशा लोगों के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाता से भी आधार को जोड़ना अनिवार्य कर दिया है. बताया गया है कि आधार को पीएफ अकाउंट से जोड़ने के कई फायदे हैं. नौकरी पेशा लोग भविष्य में पीएफ अकाउंट जल्दी से ट्रांसफर कर पाएंगे और आधार से लिंक होने पर पीएफ से पैसे भी जल्द निकालना संभव हो सकेगा. लेकिन कई लोगों के लिए पीएफ अकाउंट को आधार नंबर से लिंक करना परेशान करने वाला काम हो सकता है.

अब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation) ने ऑनलाइन व्यवस्था की शुरुआत की है जिसकी मदद से लोग अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार नंबर से लिंक कर सकते हैं.

1. सबसे पहले ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाएं और यहां पर बायीं तरफ पेज ‘Online Services’ वाले कार्नर पर जाएं.

2. ऑनलाइन सर्विसेज में आपको ‘e-KYC Portal’ का विकल्प नज़र आएगा, इसपर क्लिक करें.

3. इसके बाद एक नया विंडो खुलेगा जहाँ पर आपको LINK UAN AADHAAR का विकल्प नज़र आएगा. इसे क्लिक करते ही ही पेज पूरी तरह से रिफ्रेश हो जाएगा.     

4. नए विंडो में आपसे कुछ ज़रूरी जानकारियां मांगी जाएंगी. यहां यूएएन नंबर और मोबाइल नंबर के बारे में पूछा जाएगा. बता दें कि आपको यहां पर वही मोबाइल नंबर डालना है जो यूएएन नंबर के साथ रजिस्टर है.

 

टेक्नोलॉजी में पढिये नए गैजेट्स, इंस्ट्रूमेंट्स, मोबाइल अप्प्स से जुडी मज़ेदार बातें और किस तरह आप भी बन सकते है स्मार्ट मोबाइल यूजर.

किरण बेदी का फिर दिखा नया अंदाज़

सैमसंग ने लांच किया Samsung Galaxy Tab Active 2

पता करें कब, कौन पढ़ रहा है आपका मेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -