अब मुफ्त में कंपनी से मिलेगी नंबर प्लेट
अब मुफ्त में कंपनी से मिलेगी नंबर प्लेट
Share:

नई दिल्ली: बहुत जल्द फैक्ट्री से निकलने वाली कारें सादा नंबर प्लेट लगी होगी यह बात सड़क परिवहन, राजमार्ग, जहाजरानी और जल संसाधन मंत्री नितिन गडकरी ने कही .फैक्ट्री से निकलने वाली कारें सादा नंबर प्लेट लगी निकलेंगी और प्लेट का शुल्क भी कार की कीमत में ही जुड़ा होगा और ग्राहकों को प्लेट के लिए अलग से कोई शुल्क नहीं देना होगा. वर्तमान में गाड़ियों में लगी लाइसेंस प्लेट, जिसे आमतौर पर नंबर प्लेट के नाम से जाना जाता है, राज्य सरकारों द्वारा पंजीकृत एजेंसियों से अलग से खरीदी जाती हैं.

वर्तमान में लाइसेंस प्लेट या नंबर प्लेट का नंबर जिला-स्तरीय क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) द्वारा जारी किया जाता है.सरकार ने हाल ही में जुलाई, 2019 से निर्मित गाड़ियों में ड्राइवर के लिए एयरबैग, सीट बेल्ट रिमाइंडर, 80 किमी प्रति घंटा से ज्यादा रफ्तार पर एलर्ट सिस्टम और रिवर्स पार्किंग के लिए सेंसर जैसे सुरक्षा मानक अनिवार्य कर दिए हैं. गडकरी ने कहा कि प्रदूषण के मामले में भी सरकार किसी तरह की ढील बर्दाश्त नहीं करेगी.

गडकरी ने कहा, ‘हमने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है कि वाहन निर्माता कंपनियों को ही गाड़ियों में प्लेट लगाना होगा, इससे न केवल ग्राहकों को सुविधा होगी, बल्कि राज्यों को भी अलग-अलग दाम पर प्लेट खरीदने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी,’ गडकरी के मुताबिक अलग-अलग राज्यों द्वारा नंबर प्लेट 800 रुपये से 40,000 रुपये तक में खरीदी जा रही हैं. नितिन गडकरी ने अपने एक बयान में यह भी कहा था कि 20 साल से ज्यादा पुराने कमर्शियल वाहनों को तोड़कर कबाड़ बना दिया जायेगा. 

ऑटो न्यूज़: डुकाटी इंडिया का बड़ा एलान

दिग्गज ऑटो कंपनियां करेंगी इस माह ये मेगा लांचिंग

होंडा सिविक की खूबियां

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -