अब ट्विटर पर लगा डाटा बेचने का इल्ज़ाम

दिल्‍ली: कुछ दिनों पहले फेसबुक पर डाटा बेचने का आरोप लगा था जिसके चलते उसकी काफी आलोचना हुई थी. जब उस वक़्त ब्रिटेन की कंसल्टिंग फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने करीब 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर के डाटा का बिना उनकी जानकारी के इस्तेमाल किया था.  बता दें कि इस डाटा सिक्‍योरिटी उल्‍लंघन पर फेसबुक के संस्‍थापक मार्क जकरबर्ग के खिलाफ अमेरिका में केस भी चल रहा है. 

लेकिन इन सब के बीच अब खबर आ रही है कि अब टि्वटर पर डाटा बेचने का आरोप लगा है. कुछ ख़बरों ने दावा किया है कि टि्वटर ने भी अपने यूजर का डाटा उसी कंपनी को बिना यूजर की जानकारी के बेच दिया है. कैंब्रिज एनालिटिका के लिए सॉफ्टवेअर डिज़ाइन करने वाले एलेक्सेंडर कोगन ने माइक्रोब्लागिंग वेबसाइट से डाटा खरीदा था. यह बात वर्ष 2015 की है. कोगन ने वैश्विक विज्ञान शोध  नाम की संस्‍था की स्थापना की थी. 

वैश्विक विज्ञान शोध नाम कि इस संस्‍था को टि्वटर के सर्वर में जाने का एक्‍सेस मिला हुआ था. इससे वह जब चाहे डाटा उठा लेता था और उसका इस्‍तेमाल अपने प्रोजेक्‍ट में करता था. ख़बरों की माने तो कोगन ने दिसंबर 2014 से अप्रैल 2015 के बीच टि्वटर से ट्वीट मैसेज, यूजर का नाम, तस्‍वीर, प्रोफाइल पिक्चर और लोकेशन का डाटा खरीदा था.

सऊदी अरब में बम विस्‍फोट करने वाला था महाराष्ट्र के बीड का

इमिरेट्स फ्लाइट ने भारतीय भाई-बहनों को बेइज्जत किया

देश के मजदूरों को समर्पित कुछ कविताएं...

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -