अब प्राकृतिक आपदा में मदद करेगा फेसबुक, जानें कैसे
अब प्राकृतिक आपदा में मदद करेगा फेसबुक, जानें कैसे
Share:

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अब प्राकृतिक आपदा में फंसे लोगों की भी मदद करेगा. ये सेवा भारत में 'डिजास्टर मैप' नाम से शुरू की गई है. इसके लिए फेसबुक ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) और गैर सरकारी संगठन सीड्स इन इंडिया से हाथ मिलाया है. फेसबुक प्राकृतिक आपदा वाले स्थान पर फंसे यूजर की लोकेशन के हिसाब से जरूरी जानकारी इकट्ठा करेगा. इस मौके पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि, ''भारत पहला देश है, जिसने प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में बचाव और राहत कार्यों के लिए सोशल मीडिया पोर्टल 'फेसबुक' के साथ साझेदारी की है".

केंद्रीय मंत्री ने अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों को भी आपदा संबंधित चुनौतियों से लड़ने के लिए समाधान का निर्माण करने का न्योता दिया है. आपदा प्रबंधन पर आयोजित कार्यक्रम में रिजिजू ने कहा कि "जरूरत के वक्त लोगों को त्वरित प्रतिक्रिया और जानकारी प्रदान करने में तकनीकी का लाभ उठाया जा सकता है. पूरी दुनिया साझेदारी की ओर आगे बढ़ रही है, जहां आपदा की स्थिति में लोग सरकार के साथ सक्रिय रूप से भागीदारी निभा रहे हैं."

गृह मंत्रालय के तरफ से जारी बयान में कहा गया कि, "यह साझेदारी अपनी तरह की पहली और एक मानक (बेंचमार्क) है. हम पहली सरकार है जिसने आपदा में मदद के लिए फेसबुक के साथ साझेदारी की है. फेसबुक के साथ साझेदारी में शुरू की गई योजना दो प्राकृतिक आपदा प्रभावित राज्यों असम और उत्तराखंड से शुरू होगी."

गुपचुप तरीके से लॉन्च हुआ 'Vivo Y79'

इन स्मार्टफोन्स के साथ आइडिया दे रहा 60GB एक्सट्रा डेटा

जल्द ही लांच हो सकता है गूगल का 'File Go' ऐप

ZenFone 3 Max की कीमत में हुई कटौती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -