त्वचा को पोषण प्रदान  करती हैं पुदीने की पत्तियां
त्वचा को पोषण प्रदान करती हैं पुदीने की पत्तियां
Share:

पुदीने का इस्तेमाल खाने पीने की चीजों में स्वाद लाने के लिए किया जाता है. ये हमारी सेहत और ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीबैक्टीरियल गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. पुदीने के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकते हैं. 

1- अगर आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षण दिखाई देने लगे तो  पुदीने की पत्तियों का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपको कुछ समय के बाद ही फर्क दिखाई देने लगेगा. पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाने से पिगमेंटेशन की समस्या भी दूर हो जाती है. 

2- पुदीने की पत्तियों में भरपूर मात्रा में सैलिसिलिक एसिड मौजूद होता है जो पिंपल्स और उनके दाग धब्बों को दूर करने में मदद करता है. पुदीने की पत्तियों को पीसकर इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पुदीने की पत्तियों के पेस्ट में दही या शहद मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं. 

4- पुदीने की पत्तियां त्वचा को ठंडक प्रदान करती हैं. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा अंदर से मॉश्चराइज हो जाती है. पुदीने की पत्तियां त्वचा को ताजगी के साथ-साथ नमी भी प्रदान करती हैं. पुदीने की पत्तियों का पेस्ट लगाने से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं और त्वचा को पोषण मिलता है.

 

पिंपल्स का कारण बन सकती हैं यह चीजें

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है एलोवेरा जूस

पिंपल्स के निशानों को दूर करती है नींबू की चाय

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -