जरूरी नहीं महंगे प्रोडक्ट
जरूरी नहीं महंगे प्रोडक्ट
Share:

सुंदरता को निखारने के लिए जरूरी नहीं है कि महंगे या ब्रांडेड सौंदर्य प्रसाधनों का ही उपयोग किया जाए। इसके लिए आप घर में ही कुछ चीजों का उपयोग कर अपने सौंदर्य को बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं इसी बारे में कुछ बातें यहां बतायी जा रही हैं।

ब्यूटी फॉर एवर 

नींबू के रस में आंवले का चूर्ण मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं। रात को आंवले का चूर्ण भिगो दें और सुबह उन्हें मसलकर पानी निकाल लें। इस पानी में एक-दो कागजी नींबू निचोड़ दें। उसी पानी से बाल धो लें। पके व सूखे आंवले के चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाएं। आप चाहें तो उसमें चमेली का तेल भी डाल सकती हैं। फिर उस तेल से सिर पर मालिश करें। 

प्रोटीन ट्रीटमेंट 

कच्चे दूध में हल्दी की गांठ घिसकर पेस्ट बना लें। गुलाब जल में भीगी चने की दाल को पीसकर इस पेस्ट में मिला लें। इसे एकसार कर चेहरे पर मलें। 8-10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। त्वचा निखर उठेगी। आंखों के आसपास काले घेरे हो गए हैं तो दूध में रुई का फाहा डुबोकर आंखों पर रखें। फेसवॉश बनाने के लिए बादाम पीसकर उसमें मलाई या ठंडा दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं। पांच मिनट बाद चेहरा धो लें। यह फेसवॉश लगाने के बाद आपकी त्वचा 
तरोताजा और नर्म-मुलायम बन जाएगी।

लेमन ग्लो 

15 दिन में एक बार चेहरे को भाप अवश्य दें। इसके लिए उबलते पानी में धुला साफ पुदीना, तुलसी की पत्ति और एक चम्मच नींबू का रस डालकर उबालें और इस पानी की भाप लें। नहाने के पानी में एक नींबू का रस मिलाएं। इससे न सिर्फ ताजगी मिलेगी बल्कि त्वचा भी निखरेगी। थोड़े से गर्म पानी में नींबू का रस मिला लें और इस पानी से बालों को फाइनल रिंस करें, बालों में नई चमक आ जाएगी। नींबू के रस और शहद को पानी में मिलाकर बालों में लगाने से रुखापन कम होता है। 3 नींबू, 1 ककड़ी, 1 संतरा और 1 चाय का चम्मच गुलाबजल, मिलाकर रख लें और चेहरे पर नियमित लगाएं। इससे  लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है। बेसन, नींबू का रस और दही इन सबको समान मात्रा में लेकर बालों में मसाज करें, फिर बालों को धो लें। आखिर में बालों को नींबू के पानी से फाइनल रिंस करें।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -