नॉर्थ कोरिया: न्यूक्लियर टेस्ट के दौरान बड़ा हादसा, 200 की मौत
नॉर्थ कोरिया: न्यूक्लियर टेस्ट के दौरान बड़ा हादसा, 200 की मौत
Share:

टोक्यो. नॉर्थ कोरिया के पुंगरी परमाणु परीक्षण स्थल के पास एक सुरंग ढहने से कम से कम 200 लोगों की मौत हो गई. हादसा पिछले माह उस समय हुआ जब एक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया जा रहा था. यह सुरंग उस परमाणु स्थल के पास बनाई जा रही थी जहां बीते दिनों नार्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कई परमाणु परीक्षणों को संपन्न कराया था.  

खबरों के अनुसार इस हादसे में 100 मजदूरों की मौत मोके पर ही हो गई. इसके बाद जब बचाव कार्य चल रहा था तब एक बार फिर सुरंग ढह गई जिससे मरने वालो कि संख्या  200 से ज्यादा हो गई. 

तीन सितंबर को नॉर्थ कोरिया के छठवें परमाणु परीक्षण के दौरान इस जगह को खासा नुकसान पहुंचा था. नॉर्थ कोरिया ने तीन सितंबर को जिस हाइड्रोजन बम का टेस्ट किया था, वह अमेरिका के सन 1945 में हीरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम से भी सात गुना ज्यादा ताकतवर था. रिपोर्ट के मुताबिक माना जा रहा है कि तीन सितंबर को हुए परीक्षण के बाद यहां की जमीन ढीली हो गई थी.

इस न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर 2006 से लेकर अब तक 6 परीक्षण किए जा चुके हैं. 3 सितंबर को हुए छठवें परीक्षण के एक दिन बाद सैटलाइट से ली गईं तस्वीरों के मुताबिक, विस्फोट के चलते इलाके में कई भूस्खलन हुए। धमाके के चलते पहले 6.3 तीव्रता का भूकंप आया और फिर कुछ मिनटों बाद 4.1 तीव्रता के एक और भूकंप आया.

 

अल्लाह हो अकबर के नारे लगा रहा था आतंकी

केंद्र को मिली विश्व बैंक से बड़ी राहत

अमेरिका में 9/11 के बाद बड़ा आतंकी हमला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -