नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ इसका कोई ब्यौरा नहीं : RBI
नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ इसका कोई ब्यौरा नहीं : RBI
Share:

नई दिल्ली : मोदी सरकार द्वारा 2016 में की गयी नोटबंदी से फायदा हुआ या नुकसान इस बाद का जवाब तो शायद मोदी सरकार के पास भी नहीं है. वहीँ इस मुद्दे पार आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का मानना है की नोटबंदी महज़ एक दिखावा बन कर रह गयी है और इसके परिणाम उतने सटीक नहीं बैठे जितना मोदी सरकार ने अनुमान लगाया था. सीधी भाषा में कहा जाए तो नोटबंदी के कोई फायदे नहीं दिख रहे हैं.

पर्याप्त तैयारी के बिना नोटबंदी से जनता को परेशान ही किया गया है. वहीँ अगर हम अनिल बोकल की बात सुने तो उनका कहना है कि नोटबंदी सिर्फ भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई नहीं थी वल्कि इसके और भी कई फायदे हैं. तो जनाब जरा हमे भी तो वो फायदे गिनाइए जो नोटबंदी के कारण हुए हैं. अब जब इस पर सरकार ने रिजर्व बैंक से जवाब तलब किया तो इस पर रिजर्व बैंक ने हाथ खड़े कर दिए.

रिजर्व बैंक ने साफ़ कह दिया कि नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ इसका कोई भी ब्यौरा उसके पास नहीं है ना ही उसे इस बारे में कोई जानकारी है. इसी कड़ी में केंद्रीय बैंक ने भी वित्त पर बनी संसदीय स्थायी समिति से इस बारे में असमर्थता जताते हुए कहा है कि इस बारे में उनके पास कोई आंकड़े मौजूद नहीं है. रिजर्व बैंक और केंद्रीय बैंक का कहना है कि नोट बदलने की प्रक्रिया में कितने काले धन को वैध रकम में बदला गया है इसका कोई भी लेखा जोखा मौजूद नहीं है. हालाँकि अपनी सालाना रिपोर्ट में RBI ने कहा की नोटबंदी के बाद करीब 15.28 लाख करोड़ के रूपये के बंद किये गए नोट वापिस लौट आये हैं. लेकिन इन आकड़ों का अभी भी सत्यापन बाकी है जो सत्यापन के बाद बदल भी सकते हैं. इन आंकड़ों को उपलब्ध कराने में रिजर्व बैंक को हुई देरी के लिए विपक्ष की आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है. इन सब के बावजूद सरकार अभी भी जनता को नोटबंदी के फायदे गिनाने में लगी है.

जानिए क्या चल रहा है हमारे देश की राजनीती में, पढिये राजनीतिक पार्टी से जुडी ताज़ा खबरें

RBI के पूर्व गवर्नर राजन ने कहा, सरकार को बता दिया था नोटबंदी पड़ेगी भारी

RBI गवर्नर का पद किसी नौकरशाही की तरह नहीं : राजन

नोटबंदी के मुद्दे पर एक साल बाद बोले पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -