सुशासन बाबू बोले फेल नहीं होगी शराब बंदी
सुशासन बाबू बोले फेल नहीं होगी शराब बंदी
Share:

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को पटना में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि लोग कहते हैं कि शराबबंदी का आइडिया फेल हो गया है लेकिन ऐसा नहीं होगा. उन्होंने एक बार फिर शराबबंदी को लेकर अपनी प्रतिबद्धता दोहराई और विवेकानंद का कथन उद्धृत किया जिसमें कहा गया है कि हर अच्छी बात पहले मजाक बनती है, ‌फिर विरोध होता है और बाद में लोग उसे स्वीकार करते हैं. शराब बंदी के साथ भी ऐसा ही होगा.

नीतीश कुमार ने कहा कि 'लोग कह रहे हैं कि इतनी शराब पकड़ी जा रही है और जहरीली शराब कांड हो गया. शराबबंदी फेल हो गई लेकिन ये फेल होने वाली नहीं है.' मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के बाद तरह-तरह की बातें सुनने को मिलती है. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने उनके काम को सराहा है तो वहीं कुछ ऐसे भी हैं जो कहते हैं कि हम डिरेल हो गए हैं.

गायत्री परिवार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने इस बात पर हैरानी जताई कि किस तरह लोग पैसे के लोभ में जोखिम उठाकर शराब की तस्करी करने में लगे हैं. कानून की ताकत की भी एक सीमा है. इसके लिए लोगों का मन बदलना जरुरी है, तभी शराबबंदी पूरी तरह सफल होगी.

छात्र जीवन से ही शराब के खिलाफ रहे नीतीश कुमार ने कहा कि मुझे मौका मिला तो इसे राज्य में बंद कर दिया. उन्होंने स्वामी विवेकानंद के कथन को सुनाया, जिसमें कहा गया है कि हर अच्छी बात पहले मजाक बनती है, ‌फिर विरोध होता और बाद में लोग उसे स्वीकार करते हैं. नीतीश ने कहा इसी तरह शराबबंदी को लेकर मेरा अभी कुछ लोग मजाक उड़ा रहे हैं, लेकिन अंतत: सब लोग इसे स्वीकार करेंगे. 

गायत्री परिवार के किसी कार्यक्रम में पहली बार आए नीतीश ने कहा, यहां आकर एक ही हॉल में उन्हें कई चीजें पढ़ने को मिली. इनका मैं पालन करता रहा हूं. यहां लिखा है कि सभी धर्मों का सम्मान करो. यही तो सहिष्णुता है, जिसकी समाज में आज सबसे अधिक आवश्यकता है. कुछ लोग असहिष्णुता फैलाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके अलावा आपने गंगा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि आज गंगा की निर्मलता की बात कही जा रही है, लेकिन इसके लिए जरूर है कि इसकी अविरलता कायम रहे.

आज अविरलता संकट में है. आपने फरक्का बराज के औचित्य पर अध्ययन के लिए केंद्र सरकार से विशेषज्ञों की टीम जल्द बिहार भेजने का आग्रह भी किया. बता दें कि विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष प्रवीण तोगड़िया ने भी नीतीश कुमार के शराबबंदी की मुहिम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी पहल पूरे देश में होनी चाहिए.

शराब की बोतलें मिलने से सियासत गर्म

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -