नए साल में घोले मिठास, बनाए शाही खीर
नए साल में घोले मिठास, बनाए शाही खीर
Share:

इस नव वर्ष अपनों के जीवन में खुशियों के साथ साथ मिठास भरा स्वाद भी लाए. त्योहारों पर हम बाजार से चाहे जितनी भी मिठाइयां और पकवान ले आए. इन सभी को अपने हाथों से बनी घर की खीर एक कोने में बिठा देती हैं. आज हम आप को सिर्फ खीर बनाना नहीं बल्कि एक शाही खीर बनाना सिखाएंगे. इस स्‍वादिष्‍ट खीर में चावल के साथ साथ चमचम की मिठाई भी डाली जाती है, जो स्वाद को दुगुना कर देती हैं. जब आप इस शाही खीर को अपने चहेतों के सामने सर्व करेंगे तो उन के मुंह में पानी आजायेगा. तो आइए जानते हैं इस शाही खीर को बनाने की विधि.

सामग्री:
खीर- 1 लीटर 
खोआ- ½ से 1 कप 
चावल- 1 कप 
चीनी- 3 बडे़ चम्‍मच वेनीला 
कस्‍टर्ड पावडर- 3 चम्‍मच 
कंडेन्‍स मिल्‍क- 1 टिन 
चमचम मिठाई- 250 ग्राम 
हरी इलायची पावडर- ½ चम्‍मच बादाम 
पिस्‍ता- थोड़े से गार्निश करने के लिये 
चांदी वर्क- आवश्यकतानुसार (वैकल्पित) 

विधि: एक बड़े बर्तन में दूध डालकर उसे उबलने के लिए छोड़ दे. जब दूध में उबाली आजाए तो आंच धीमी कर दे. अब इसमें  चावल, खोआ, इलायची पावडर और चीनी डाल कर अच्छे से मिला लीजिए. इसे धीमी आंच पर होने दीजिए. अब एक कप दूध में कस्‍टर्ड पावडर डाल कर उसे मिक्‍स करें. जब दूध गाढा हो जाए तब उसमें कस्‍टर्ड पावडर वाला घोल डालें और लगातार चलाते रहें.

एक बार दूध के गाढा हो जाने पर उसे ठंडा होने के लिये रख दें. अब इसमें कंडेंस मिल्‍क मिक्‍स करें. अब इसे एक बाउल में निकाल लीजिए. इसमें उपर से कटे हुए बादाम और पिस्‍ते सजा दीजिए. अब खीर में चमचम मिठाई को डाल कर ऊपर से चांदी का वर्क लगा दीजिए. मुबारक हो स्वाद से भरी शाही खीर आपके जीवन में मिठास घोलने को तैयार हैं. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -