कभी जाना हो न्यूयॉर्क तो इन खास जगहों को देखना न भूले
कभी जाना हो न्यूयॉर्क तो इन खास जगहों को देखना न भूले
Share:

न्‍यूयॉर्क का नाम सुनते ही घूमने फिरने का ख्याल मन में आने लगता है, न्यूयार्क सिटी अमेरिका का सर्वाधिक जनसंख्या वाला शहर है, जो दुनिया भर के प्रमुख महानगरों में शामिल है और विश्व के व्यापार, वाणिज्य, संस्कृति, फैशन और मनोरंजन पर इस नगर का गहरा प्रभाव है. इसलिए अगर आप कभी न्‍यूयॉर्क की सैर करने के लिए जाये और वहां की खास जगहो का लुफ्त उठाना चाहे तो इन खास जगहों को देखना न भूले.

आपने स्टैचू ऑफ लिबर्टी का नाम तो सुना ही होगा ये न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित एक विशाल मूर्ति है. जो तांबे से बनी हुई है यह मूर्ति 151 फुट लंबी है, अगर इसके साथ इसका स्‍टैंड जिस पर ये खड़ी है और आधारशिला की ऊंचाई को जोड़ दिया जाये तो ये कुल मिला कर 305 फुट ऊंची है. यानी करीब 22 मंजिल की इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है.

अगर आपको कुछ अलग देखना हो तो आप चाइना टाउन मार्केट में जरूर जायें यहाँ जाकर आपको लगेगा कि आप अमेरिका में हैं या चीन में है, चाइना टाउन में मजेदार गुफा है जिसे डायर स्ट्रीट कहते है इसके में कई सारी दुकाने भी है यह कि खास बात ये है कि चाइना टाउन में एक विशाल बुद्ध की मूर्ति और म्‍यूजियम भी है.

साथ ही आप न्‍यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क में घूमे जिसे बेथेस्डा टेरेस और फाउंटेन के नाम से जाना जाता है यह बहुत ही खूबसूरत जगह है, जिसमे फाउंटेन टेरेस के बीच में बना हुआ है, जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है इसकी खास बात ये कि इसकी छतें खूबसूरत ऑलिव रंग के नक्‍काशीदार पत्‍थरों से बनी हैं जहां तक पहुंचने के लिए ग्रेनादट की सीढ़ियां हैं.

ये भी पढ़े

चाय के इस्तेमाल से दूर करे आँखों के डार्क सर्कल्स

इन घरेलू नुस्खों से नाखूनों को रखे स्वस्थ

मुँह के छालो को इस नुस्खे से करें दूर

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -