बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाता है नीम
बालों को स्वस्थ और सुन्दर बनाता है नीम
Share:

पुराने ज़माने से नीम का इस्तेमाल सेहत और सौंदर्य दोनों को ही बेहतर बनाने के लिए किया जाता रहा है, आयुर्वेद में भी इसे बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. नीम की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटीबायोटिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीएलर्जी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, स्किन पर नीम का इस्तेमाल करने से स्किन प्रोब्लेम्स जैसे -खुजली, घमोरियां, एग्जीमा, सोराइसिस और कुष्ठ आदि नहीं होते हैं, बालों के लिए भी नीम की पत्तियों का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. बालों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करने से आपके बालों से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

1- अगर आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए एक बाउल में नीम की पत्तियों के पाउडर को ले लें, अब इसमें मेहंदी, आंवला, रीठा, शिकाकाई डालकर अच्छे से मिक्स करें और अपने बालों में लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दे, और फिर ठण्ड पानी से अपने बालो को धो लें, ऐसा करने से आपके बालों से डैंड्रफ की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही आपके बाल काले व मुलायम हो जायेंगे.

2- आप चाहे तो नीम की पत्तियों का इस्तेमाल शैम्पू के रूप में भी कर सकती हैं, इसके लिए रात में सोने से पहले एक लोहे के बर्तन में आंवला, रीठा, शिकाकाई, एलोवेरा के साथ नीम की पत्तियों को पानी में डालकर छोड़ दें, सुबह उठने पर इन सभी चीजों को पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें, और जब ये ठंडा हो जाये तो इसे छान लें और शैंपू की तरह प्रयोग करें. ऐसा करने से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ जाएगी.

 

बालों को खूबसूरत और घना बनाता है आंवला

ऑरेंज पील एंड हनी मास्क के इस्तेमाल से हटाएँ अपने चेहरे के अनचाहे बाल

स्ट्रेट बालों के लिए करे कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -