दांतो की हर समस्या का समाधान है नीम के फूल
दांतो की हर समस्या का समाधान है नीम के फूल
Share:

पुराने ज़माने से ही नीम का इस्तेमाल कई तरह के रोगो के इलाज के लिए किया जाता रहा है.आयुर्वेद के अनुसार नीम एक चमत्कारी औषधि होती है जो हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियों से दूर रखती है.

1-मलेरिया की बीमारी हो जाने पर बहुत सारी तकलीफो का सामना करना पड़ता है.पर अगर मलेरिया में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाये तो बहुत जल्दी आराम पाया जा सकता है.मलेरिया को ठीक करने के लिए नीम की पत्तियों को फिटकरी के साथ मिलाकर उबाल ले.फिर जब ये ठंडा हो जाये तो इसे पी ले.मलेरिया की बीमारी ठीक हो जाती है. 

2-अगर आपके मसूढ़ों से खून आता है तो नीम की पत्तियों को पानी में उबाल कर ठंडा करके इन पत्तियो को चबाये.ऐसा करने से मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है.

3-दांतो के दर्द से परेशान है तो नीम के फूलो को पानी में उबाल कर कुल्ला करे.ऐसा करने से दांतो से सम्बंधित परेशानिया ठीक हो जाती है.

4-पथरी की समस्या में नीम की पत्तियों को पीसकर पानी में उबालकर गाढ़ा पेस्ट बना ले.रोज सुबह इस पेस्ट को एक ग्लास पानी के साथ पिए.इससे पथरी निकल सकती है.

5-पेट खराब होने पर नीम की पत्तियों के पाउडर को थोड़े से शहद के साथ मिलाकर खाये, आराम मिलता है.इसके अलावा पेट में कीड़ो की समस्या में नीम के पत्तो के रस में शहद और काली मिर्च मिलाकर खाने से पेट में कीड़ो की समस्या खतम हो जाती है.

चिकेन पॉक्स की बीमारी में फायदेमंद है सहजन की पत्तिया

डायरिया की बीमारी में फायदेमंद है दही और भुने हुए जीरे का सेवन

अंकुरित गेंहू बनाता है हड्डियों को मजबूत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -