नवरात्रि में उठी गरबा महोत्सव की धूम
नवरात्रि में उठी गरबा महोत्सव की धूम
Share:

इस शारदीय नवरात्रि मे माँ की आराधना के साथ-साथ लोगों के दिल मे गरबा महोत्सव को लेकर एक उमंग सी उठ गई है। गुजरात का यह लोकप्रिय नृत्य गरबा बहुत ही रोमांचक व उत्सुकता प्रदान करता है। सम्पूर्ण भारत वर्ष में हर किसी पर इन दिनों गरबा-महोत्सव का रंग चढ़ा हुआ है।

पूरे देश में मां दुर्गा के ये नौ दिन काफी धूमधाम के साथ मनाए जाते हैं। और लोग बड़ी उत्सुकता के साथ माँ के समक्ष गरबा करते है। लोगों के बीच खुशिया बांटते है। इस महोत्सव में शामिल होने के लिए लोग एक महीने पहले से तैयारियां करना शुरू कर देते हैं।

यह लोकनृत्य अब पूरे देश में प्रचलित हो गया है। नवरात्रि के इन नौ दिनों में गरबा खेलने की उत्सुकता अब हर किसी के अंदर छा गई है। लोग बहुत खुसी के साथ एक दूसरे से मिलते है व इस आयोजन मे हिस्सा लेते है। 

नवरात्रि में जहां मंदिरों के समीप भक्तों की भीड़ लग रही है वहीं गरबा के लिये भी लोग एकत्रित होते है। गरबा महोत्सव की धूम बड़े ही ढोल-नगाड़ों के साथ होती है।

खासकर युवा पीढ़ी में गरबे का रंग ज्यादा नजर आने लगा है। गरबा खेलने में क्या पुरुष क्या स्त्री, क्या बच्चे और क्या बूढ़े हर कोई बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता है। हमें भी इन विशेष दिनों में माँ के समक्ष गरबा की प्रस्तुति करनी चाहिए। और उसका भरपूर आनंद उठाना चाहिये ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -