18 बच्चों को इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार
18 बच्चों को इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार
Share:

दिल्ली : हर साल की तरह इस साल भी देश के बहादुर बच्चो को उनके वीरतापूर्ण कामो के लिए सरकार पुरुस्कृत करेगी. ये बच्चे इस वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में भी हिस्सा लेंगे. इस साल कुल 18 बच्चों को इस साल राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार दिए जाएंगे. उनमें सात लड़कियां और 11 लड़के शामिल हैं. इसी क्रम में अमृतसर के 17 वर्षीय करनबीर सिंह को प्रतिष्ठत संजय चोपड़ा अवार्ड दिया जा रहा है. करनबीर ने एक डूबती स्कूल बस में फंसे 15 बच्चों की जान बचाई अपनी जान पर खेल कर बचाई थी. खुद घायल होने के बावजूद करणबीर ने बच्चो की मदद की थी. करणबीर खुद भी इसी बस में था.

करणबीर के साथ साथ उत्तर प्रदेश पुलिस की मदद करने वाली 8 वर्षीय नाजिया को भी ये पुरुस्कार दिया जायेगा . जुए और सट्टेबाजी का अवैध धंधा करने वालों को पकडऩे में नाजिया का अहम् योगदान रहा था . निडर हो कर धमकियों से न डरते हुए पुलिस का साथ देने वाली नाजिया को सबसे प्रतिष्ठित भारत पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. 24 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन 18 बहादुर बच्चों को पांच श्रेणियो के भारत पुरस्कार, गीता चोपड़ा पुरस्कार, संजय चोपड़ा पुरस्कार, बापू गैधानी पुरस्कार और सामान्य राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से नवाजेंगे. साथ ही महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी बच्चों का स्वागत करेंगे.

इन बच्चो में कर्नाटक की 14 वर्षीय नेत्रवती एम चव्हाण को मरणोपरांत गीता चोपड़ा पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, मिजोरम के 17 वर्षीय एफ लालछंदमा तथा मणिपुर से 15 वर्षीय लौकरापाम राजेश्वरी चानू को भी मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा.  बच्चो में मेघालय के बेत्शवाजॉन पीनलांग (14) , ओडि़शा की ममता दलाई (7) और केरल के सेब्सटियन विसेंट (13) को बापू गैधानी पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. रायपुर की लक्ष्मी यादव (16), नगालैंड से मानसा एन (13), एन शांगपोन कोनयक (18), योकनी (18), चिंगाई वांगसा (18), गुजरात के समृद्धि सुशील शर्मा (17), मिजोरम से जोनुनलुआंगा (16), उत्तराखंड के पंकज सेमवाल (16), महाराष्ट्र के नदाफ एजाज अब्दुल राउफ (17) और ओडि़शा के पंकज कुमार भी शामिल है.

नव निवेश से होगा भारत-इजराइल का भविष्य निर्माण- नेतन्याहू

पूर्व सांसद ने कहा झूठी सरकार ने किया देश से विश्वासघात

ए राजा की पुस्तक ‘2जी सागा अनफोल्डस’ में कई खुलासें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -