राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम सन्देश
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का राष्ट्र के नाम सन्देश
Share:

महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 69वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्र के नाम सन्देश दिया. राष्ट्रपति कोविंद ने 69वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश को संबोधित करते हुए देशवासियों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि ''यह राष्ट्र के प्रति सम्मान की भावना के साथ हमारी सम्प्रभुता का उत्सव मनाने का अवसर है. जहां बेटियों को, बेटों की ही तरह, शिक्षा, स्वास्थ्य और आगे बढ़ने की सुविधाएं दी जाती हैं, ऐसे समान अवसरों वाले परिवार और समाज ही एक खुशहाल राष्ट्र का निर्माण करते हैं. नागरिकों के चरित्र का निर्माण राष्ट्र-निर्माण की दिशा में योगदान हैं. हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें गणतंत्र के रूप में अनमोल विरासत मिली. संविधान, हमारे नए राष्ट्र के लिए केवल एक बुनियादी कानून ही नहीं, बल्कि सामाजिक बदलाव का एक दस्तावेज है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि हमें आजादी एक कठिन संघर्ष के बाद मिली थी. इस संग्राम में, लाखों लोगों ने अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया. बंधुता या भाईचारे का आदर्श हमारे लोकतंत्र के निर्माण के सामूहिक प्रयासों को और हमारे सपनों के भारत को सार्थक बनाता है. हमारे युवा, जिसमें हमारे देश की ऊर्जा, आशाएं, और भविष्य समाए हुए हैं और हर-एक प्यारा बच्चा, जो हमारे देश के लिए नए सपने देख रहा है. हर-एक नर्स, जो देशवासियों की सेवा करती है, हर-एक स्वच्छता कर्मचारी, जो हमारे देश को स्वच्छ रखता है, हर-एक अध्यापक, जो हमारे देश को शिक्षित बनाता है, हर-एक वैज्ञानिक, जो हमारे देश के लिए इनोवेशन करता है, हर-एक इंजीनियर, जो हमारे देश को एक नया स्वरुप देता है, हर एक सैनिक, जो हमारे देश की रक्षा करता है, हर-एक किसान, जो हमारे देशवासियों का पेट भरता है, हर-एक पुलिस और अर्ध-सैनिक बल, जो हमारे देश को सुरक्षित रखता है, हर-एक मां, जो देशवासियों का पालन-पोषण करती है, हर-एक डॉक्टर, जो देशवासियों का उपचार करता है.

उन्होंने कहा कि देश के लोगों से ही लोकतंत्र बनता है. वे ही इसके आधार स्तम्भ हैं.हर नागरिक, हमारे लोकतन्त्र की शक्ति है. आज का दिन हमारे लोकतान्त्रिक मूल्यों को नमन करने का भी दिन है. देश के 69वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई! यह राष्ट्र के प्रति सम्मान की भावना के साथ, हमारी सम्प्रभुता का उत्सव मनाने का भी अवसर है.

भारत आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है

गणतंत्र दिवस 2018: जानिए, 26 जनवरी को देश क्यों मनाता हैं गणतंत्र दिवस

जानिए, आखिर क्यों हैं हमारा भारत महान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -