नेल रिमूवर का ज़्यादा इस्तेमाल हो सकता है हानिकारक
नेल रिमूवर का ज़्यादा इस्तेमाल हो सकता है हानिकारक
Share:

लगभग सभी लड़कियां अपने नाखूनों पर लगी नेल पॉलिश को हटाने के लिए नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल करती  हैं, पर क्या आप जानते हैं कि नेल पॉलिश रिमूवर का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है. नेल पॉलिश रिमूवर में  भरपूर मात्रा में एसीटोन नाम का एक ज्वलनशील द्रव मौजूद होता है, जो मानव शरीर के लिए हानिकारक होता है. आज हम आपको नेल पॉलिश रिमूवर के इस्तेमाल के कुछ नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- नेल रिमूवर के ज़्यादा इस्तेमाल से इसमें मौजूद एसीटोन द्रव्य गले को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर एसीटोन आपके गले और नाक के संपर्क में आ जाए तो इससे आपको जलन या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. 

2- एसीटोन एक काफी स्ट्रांग केमिकल होता है. आंखें बहुत ही कोमल और नाजुक होती हैं. अगर यह आंखों के संपर्क में आ जाए तो आपकी आंखों में जलन दर्द और बेचैनी हो सकती है. 

3- जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है, उन्हें एसीटोन से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. क्योंकि एसीटोन अस्थमा अटैक का कारण बन सकता है. 

4- कभी-कभी एसीटोन के कारण आपको जी मिचलाने या उल्टी की समस्या भी हो सकती है.  अधिक मात्रा में नेल  रिमूवर के इस्तेमाल से आपके नाखून कमजोर और बेजान हो सकते हैं.

 

लहसुन दूर कर सकता है लड़कों के चेहरे से पिंपल्स की समस्या

नीम के इस्तेमाल से दूर हो सकती है पिम्पल्स की समस्या

इन फेस पैक्स के इस्तेमाल से पाएं गर्मियों के मौसम में भी चमकदार त्वचा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -