NEET 2018: इस बार एक ही भाषा में तैयार होगा पेपर
NEET 2018: इस बार एक ही भाषा में तैयार होगा पेपर
Share:

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया हैं. जिसमे बोर्ड ने NEET परीक्षा 2018 की पुष्टि की हैं. बोर्ड द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक़, इस वर्ष जो नीट परीक्षा आयोजित की जाएगी उसके सिलेबस में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा. वह पूर्ववत ही रहेगा. वहीं, प्राप्त मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, इस बार परीक्षा में भाषा के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं. 

दरअसल, इस बार इस परीक्षा में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यानि नीट में सभी उम्मीदवारों को एक जैसा ही पेपर दिया जाएगा, चाहे वो किसी भी भाषा में परीक्षा दे रहे हो. आपको बता दे कि, यह जानकारी सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट को दी है. बोर्ड ने इस बार कॉमन पेपेर होने की बात भी कही है. 

ख़बरों की माने तो बोर्ड द्वारा लिया गया यह निर्णय गत वर्ष परीक्षा में हुई गड़बड़ी और विवादों को देखते हुए लिया गया हैं. अब परीक्षा में सभी उम्मीदवारों को एक डिफिकल्टी लेवल का प्रश्न पत्र प्रदान किया जाएगा. बोर्ड के इस निर्णय के मुताबिक़, अब केवल एक ही भाषा में पेपर तैयार किया जाएगा. अतः अब अंग्रेजी भाषा में ही पेपर तैयार होगा. जिसका कि, अलग-अलग भाषा में अनुवाद कर दिया जाएगा. 

बिहार बोर्ड में फिर देखने को मिली बड़ी लापरवाही, किया यह कारनामा

BIHAR POLICE CONSTABLE EXAM: जल्द जारी होंगे परीक्षा परिणाम

नए सत्र से अनिवार्य होगी इंजीनियरिंग छात्रों के लिए इंटर्नशिप

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -