NCERT करेगी अपनी पाठ्य पुस्तकों में बड़े बदलाव
NCERT करेगी अपनी पाठ्य पुस्तकों में बड़े बदलाव
Share:

एनसीईआरटी (NCERT) अपने पाठ्य पुस्तकों में जल्द ही मोदी सरकार की चार बड़ी योजनाओं को शामिल करेगी. इन योजनाओ में बेटी बचाओ अभियान, स्‍वच्‍छ भारत, डिजिटल इंडिया और नोटबंदी से सम्बंधित नए विषय शामिल होंगे. फिलहाल इन चारों योजनाओं के बारे में छात्रों को अगले अकादमिक सत्र से पढ़ाया जाएगा.

NCERT ने बताया है कि पृथक-पृथक विषयों की 182 टेक्‍स्‍ट बुक्‍स के सिलेबस में परिवर्तन किया जाएगा, जो भी परिवर्तन किये जाने है. उन्हें अगले महीने तक अंतिम रूप दिया जाएगा. साल 2005 में नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क अपनाने के बाद पहली बार एनसीईआरटी पाठ्य पुस्तकों में इतने बड़े स्‍तर पर परिवर्तन करने जा रही है. 

इन बदलाव के बारे में  स्‍कूल शिक्षकों से पहले ही सुझाव मांगे गए थे. इनमें भी सबसे अधिक बदलाव साइंस (573), सोशल साइंस (316) और संस्‍कृत (136) की किताबों में होगा, जो कक्षा 6 से 12 तक में पढ़ाई जा रही हैं. 

ये होंगे बड़े परिवर्तन 
कक्षा 6 की सोशल साइंस टेक्‍स्‍ट बुक में पॉलिटिकल मैप में तेलंगाना को जोड़ा जाएगा जिसे 2014 में पृथक राज्‍य का दर्जा दिया गया था. प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ाई जा रही मैथ्‍स की बुक में नई करेंसी के नोटों के चित्रों को शामिल किया जाएगा और कक्षा 8 की सोशल साइंस की टेक्‍स्‍टबुक में कुछ अध्‍याय जोड़े जाएंगे. कक्षा 10 की इकोनॉमिक्स की टेक्‍सट बुक में नोटबंदी को भी जोड़ा जाएगा. 

 

ये भी पढ़े-

उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों ने ठुकराया योगी सरकार का प्रस्‍ताव

विश्वविद्यालय छात्र संगठन चुनाव को लेकर विभिन्न दल कर रहे अपनी अपनी तैयारियाॅं

शर्मनाक: विश्व की रैकिंग में भारत की कोई भी युनिवर्सिटी शामिल नहीं

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -