नासा का नया मिशन - एलियन वाला ग्रह
नासा का नया मिशन - एलियन वाला ग्रह
Share:

नासा के द्वारा एक नया प्‍लैनेट हंटर नाम का एक अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में किसी ग्रह की परिक्रमा करने नहीं बल्कि धरती की तरह अन्य ग्रहो की खोज करने जा रहा है . नासा ने इससे पहले भी केप्‍लर स्‍पेस टेलीस्‍कोपके द्वारा कई ग्रहो की खोज की है साथ ही सौरमंडल के बाहर मौजूद छोटे या बड़े करीब 3700 ग्रह नासा ने केप्‍लर स्‍पेस टेलीस्‍कोप द्वारा सालों में खोजे हैं . 

अपनी इन्ही उपलब्धियों को आगे बढ़ाते हुए नासा अब पृथ्वी और चाँद की कक्षा के बाहर जाकर उन तमाम जानकारियों को इस स्‍पेसक्राफ्ट के द्वारा वैज्ञानिको को पहुँचायेगा जो उनके लिए जरूरी है . इसी के साथ नासा एलियन ग्रह खोजने का भी अपना सपना आगे बढ़ा रही है .

ट्रांजिट एक्सोप्लनेट सर्वेक्षण सैटेलाइट यानि टीईएसएस नाम का यह स्‍पेसक्राफ्ट एक फ्रीज की भांति दिखने वाला एक स्पेसक्राफ्ट है जिसमे सोलर पैनल के अलावा चार सबसे पावरफुल कैमरे लगे हैं, जो धरती की तरह दिखने वाले करीब 2 लाख चुनिंदा तारों का चक्‍कर लगा रहे ग्रहों की पड़ताल करेगा. टेस स्‍पेसक्राफ्ट नासा के केप्‍लर टेलीस्‍कोप की ही तरह ट्रांजिट फोटोमेट्री तकनीक का इस्‍तेमाल करके ही करीब 60 दिनों की यात्रा के बाद धरती और चांद के बीच एक नए ऑर्बिट  यानि कक्षा तक पहुंच जाएगा .

हुवावै और क्वालकॉम 5G स्मार्टफोन लाने की तैयारी में है

नासा की रोबोट मक्खिया मंगल पर

सावधान: वैज्ञानिकों को नहीं पता धरती पर कहां गिरेगा चीनी स्पेस स्टेशन

सोशल मीडिया पर दावा- 7 से 14 अप्रैल के बीच तबाह हो जाएगा आधा भारत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -