शुगर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है मशरूम
शुगर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है मशरूम
Share:

जितना मशरूम का चलन आज हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं होता था. पहले इसके वारे में जानकारी का अभाव था. आजकल मशरूम सब्जी के आलावा अन्य रेसिपीज में भी प्रयोग होने लगा है. मशरूम में कई ऐसे जरुरी पोषक तत्व मौजूद होते है, जिनकी शरीर को बहुत आवश्यकता होती है. साथ ही ये फाइबर का भी एक अच्छा माध्यम है. कई बीमारियों में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर किया जाता है. हेल्थ कॉन्शस लोगों के लिए भी यह अच्छा होता है, क्योकि इसमें कैलोरीज ज्यादा नहीं होती. मशरूम में एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर होते है.

मशरूम में मौजूद तत्व रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है. इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं. मशरूम में मौजूद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है.

मशरूम विटामिन दी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है. यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरुरी होता है. नियमित तौर पर इसे खाने पर हमारी आवश्यकता का 20% विटामिन डी हमें मिल जाता है.

मशरूम में बहुत कम मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स  होते है, जिससे वः वजनोर ब्लड शुगर लेवल नहीं बढ़ाता.  

मशरूम में बहुत कम मात्रा में कोलेस्ट्रॉल होता है और इसके सेवन से काफी वक्त तक भूख नहीं लगती.

मशरूम को बालों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद मन जाता है. इसके अलावा वहीं कुछ स्टडीज में मशरूम के सेवन से कैंसर होने की आशंका कम होने की बात तक कही गई है.

डिप्रेशन के बारे में ये कुछ जरूरी बातें

बिल्ली पालने से मन रहता है स्वस्थ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -