बच्चो की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाता है मशरूम
बच्चो की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाता है मशरूम
Share:

बारिश के मौसम में सेहत से जुडी बहुत सारी समस्याए अपना सर उठाने लगती है.इस मौसम में बीमार होने का ज़्यादा खतरा होता है.खासकर के इस मौसम मे बच्चों की सेहत का ज़्यादा ध्यान रखना पड़ता है.अगर आप चाहते है बारिश के मौसम में भी आपका बच्चा स्वस्थ रहे तो उसके खाने में भरपूर मात्रा में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करे.विटामिन सी नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार होता है.और साथ ही इनको खाने से बच्चो की इम्मयूनिटी पावर बढ़ती है.

1-अपने बच्चे की इम्मयूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए आप उनको मिल्क शेक, स्मूथी या फ्लेवर्ड युक्त दही आदि का सेवन करवा सकती है.और ये चीजे बच्चो को पसंद भी होती है इसलिए वो इन्हे आसानी से खा लेंगे.इन चीजों के सेवन से उनका इम्यूनिटी सिस्टम सही तरह से काम करेगा.

2-हल्दी तो हर घर में मौजूद होती है.हल्दी के इस्तेमाल से बच्चो के इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.अगर आप रोज रात को सोते वक़्त अपने बच्चे को एक गिलास हल्दी वाला दूध पिलाते है तो इससे इससे उसकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

3-अपने बच्चो के खाने में मछली, मांस, चिकन और सी फूडको शामिल करे.इन चीजों में भरपूर मात्रा में  प्रोटीन मौजूद होता है.आप चाहे तो इन चीजों को सूप, करी और सलाद के तौर पर उनको खिला सकती है.इन चीजों के सेवन से आपका बच्च हर प्रकार के इंफेक्शन से बचा रहेगा.

4-मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो कि आपके बच्चे की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है.आप अपने बच्चे को मशरूम सूप, सैंडविच या किसी भी सब्जी के साथ इसे मिलाकर खिला सकती है.

 

इलायची और दूध के सेवन से बढ़ती है बच्चो की आँखों की रौशनी

जानिए क्या है बच्चो के लिए पोषक आहार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -