सूखा उपकर से मुंबई में  हुआ सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल
सूखा उपकर से मुंबई में हुआ सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल
Share:

मुंबई : यह बड़े अचरज की बात है कि देश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले मुंबई शहर के रहवासी सबसे महंगा पेट्रोल खरीदते हैं. ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि यहां वैट के साथ 3 रुपए का सूखा उपकर (ड्रॉट सेस) भी लगाया जाता है. अब मुंबईवासी प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत 77.45 रुपए चुका रहे हैं जो देशभर में सबसे अधिक है.

बता दें कि पुणे में पेट्रोल की दर 77.14 रुपये प्रति लीटर है. इससे पहले तक भोपाल में पेट्रोल सबसे मंहगा था, वहां अभी पेट्रोल की दर 75.85 रुपए प्रति लीटर है. दिल्ली में पेट्रोल 68.26 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. यूँ तो सूखा उपकर पूरे महाराष्ट्र में वसूला जाता है, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि जब राज्य में सूखे जैसे कोई हालात नहीं है, फिर भी इसे 6 रुपए से बढ़ाकर 9 रुपए कर दिया . सूखा उपकर से हुई वसूली से सम्भवतः राज्य सरकार को राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे के बार और शराब की दुकानें बंद होने की वजह से हुए घाटे की पूर्ति की जा रही है.

महाराष्ट्र में विसंगति का एक वजह यह है कि सूखा उपकर के साथ अलावा वैट की दर में एकरूपता का अभाव भी विभिन्न राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में अंतर की वजह है.अंतर सिर्फ राज्यों के स्तर पर ही नहीं होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि महाराष्ट्र में ही मुंबई-ठाणे-नवी मुंबई बेल्ट में सबसे ज्यादा 26 प्रतिशत वैट वसूला जा रहा है,जबकि राज्य के बाकी हिस्से में यह 25 फीसदी है इसलिए मुंबई की तुलना में महाराष्ट्र के ही बाकी हिस्सों में पेट्रोल थोड़ा सस्ता है.

मुंबई के एक डीलर के अनुसार कीमतों में उतार-चढ़ाव के कारण पेट्रोल पिछले एक साल में 7 से 8 रुपये महंगा हो चुका है.महाराष्ट्र सरकार अगर सूखा उपकर खत्म कर दिया जाए तो राज्य में पेट्रोल मूल्य दूसरे राज्यों के स्तर पर आ जाएंगे,क्योंकि देश के किसी दूसरे राज्य में सूखा उपकर नहीं वसूला जाता.

यह भी देखें

अब पेट्रोल की होगी होम डिलीवरी

रविवार को पेट्रोल पम्प बंद होने पर सरकार करेगी कार्रवाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -