मुंबई ब्लास्ट का मास्टर माइंड फारुक टकला पकड़ा गया
मुंबई ब्लास्ट का मास्टर माइंड फारुक टकला पकड़ा गया
Share:

मुंबई: 1993 ब्लास्ट के बाद 1995 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किये जाने के बाद मुंबई ब्लास्ट के आरोपी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी फारुक टकला को दुबई से गिरफ्तार कर मुंबई लाया गया है. ब्लास्ट के बाद ही फारुक टकला भारत से भाग गया था. गुरुवार सुबह ही एयर इंडिया के विमान से फारुक को मुंबई लाया गया. फारूक को सीबीआई दफ्तर ले जाया गया है. जिसके बाद उसे टाडा कोर्ट में पेश किया जाएगा. फारुक टकला को नोटिस कंट्रोल नंबर - A-385/7-1995  जारी किया गया था.

फारूक टकला का जन्म 17 फरवरी, 1961 को मुंबई में ही हुआ था उस पर  साजिश, मर्डर, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के कई मामले दर्ज है. 12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक हुए 12 बम धमाको में 257 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे, इन बम धमाकों के पीछे फारूक तकला का हाथ था. धमाकों में कुल 27 करोड़ रुपये संपत्ति भी जल कर खाक हो गई थी.

मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया गया था. साल 2007 में टाडा कोर्ट ने 100 लोगों को सजा सुनाई. इसी मामले में याकूब मेमन को 2015 में फांसी हुई थी. ब्लास्ट से जुड़े एक अन्य मामले में ही फिल्म अभिनेता संजय दत्त अवैध हथियार रखने के दोषी पाए गए और उन्हें टाडा कोर्ट ने पांच साल की सजा सुनाई थी. वहीं ब्लास्ट का मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम 1995 से फरार है.

अमेरिका, पाक के साथ या उसके खिलाफ ?

जम्मू-कश्मीर में फिर आतंकी हमले

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -