याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

कई बार लोगों को भूलने की समस्या हो जाती हैं. कुछ लोग घर में चीजें रखकर भूल जाते हैं. बच्चों को बार बार पढ़ने के बाद भी याद नहीं रहता है. ऐसे में आप अपने भोजन में मल्टीविटामिंस के सप्लीमेंट्स को शामिल करके अपनी याददाश्त को तेज बना सकते हैं. सेहतमंद रहने के लिए शरीर में कई प्रकार के विटामिंस की जरूरत होती है. सभी विटामिन शरीर को अलग-अलग प्रकार के लाभ पहुंचाते हैं. स्वस्थ रहने के लिए विटामिन ए, विटामिन B, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन E बहुत जरूरी होते हैं. आज हम आपको विटामिंस के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इससे आपको अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्वचा, बार बार सर्दी जुकाम, थकान, कमजोरी और नींद ना आने की समस्या हो सकती है. शरीर में विटामिन ए की कमी को दूर करने के लिए पीली या नारंगी सब्जियां, पालक, शकरकंद, पपीता, सोयाबीन और दूसरी पत्तेदार हरी सब्जियों का सेवन करें. 

2- विटामिन बी कांपलेक्स शरीर में मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाने का काम करता है. इसका सेवन करने से खाने से मिलने वाला पोषण ऊर्जा में बदल जाता है. विटामिन B की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर, अंडे की जर्दी, हरी पत्तेदार सब्जियां, बादाम, अखरोट आदि का सेवन करना चाहिए. 

3- विटामिन सी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने में सहायक होता है. यह त्वचा और आंखों के लिए बहुत आवश्यक होता है. दूध, दही, संतरा, आमला, अंगूर आदि का सेवन करके आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

4- विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम का निर्माण करने में मदद करता है. हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी होता है. आप सूरज की किरणों के द्वारा विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

स्वस्थ रहने के लिए करें टमाटर का सेवन

किडनी की बीमारी में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन

?