मुलेठी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है लीवर की सूजन
मुलेठी के इस्तेमाल से दूर हो सकती है लीवर की सूजन
Share:

लीवर का काम हमारे शरीर में भोजन पचाने, एनर्जी देने और विषैले पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने का होता है. इसलिए ये बहुत ज़रूरी है की लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाकर रखा जाये. पर आज के समय में गलत खान पान और वातावरण में मौजूद प्रदुषण के कारन लीवर में सूजन और गर्मी आ जाती है. लीवर में सूजन आने के कारन पेट में दर्द और  वजन के कम होने की समस्या सामने आने लगती है,सिगरेट और शराब के अधिक सेवन भी लीवर की सूजन का कारन बन सकता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से लीवर की गर्मी और सूजन दोनों को दूर किया जा सकता है.

1-लीवर की सूजन दूर करने के लिए थोड़ी सी मुलेठी को पीस ले,अब एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर उबलने के लिए चढ़ा दे,जब ये अच्छे से उबलने लगे तो इसमें थोड़ा सा मुलेठी का पाउडर मिला दे. जब ये अच्छे से उबल जाये तो इसे छानकर ठंडा कर लें. नियमित रूप से इसका सेवन करने से लीवर की सूजन और गर्मी दूर होगी.

2-सेब के सिरके के इस्तेमाल से भी लीवर की सूजन को कम किया जा सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा सेब के सिरका और शहद मिलाकर पीएं. इसे पीने से हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते है जिससे लीवर की सूजन कम हो जाती है.

3-छाछ का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है खासकर के गर्मियों के मौसम में ,पर क्या आपको पता है की छाछ का सेवन लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है,इसके सेवन से लीवर की सूजन को भी कम किया जा सकता है. इसके लिए छाछ में काली मिर्च, हींग और भूना जीरा मिलाकर खाने के साथ  पीएं. इसे पीने से लीवर की सूजन और गर्मी दोनों हो दूर हो जायेगी.

 

लीवर और किडनी को स्वस्थ रखती है ग्रीन टी

हैल्दी लीवर के लिए रोज पिए आंवले और गाजर का जूस

लीवर को स्वस्थ रखता है बथुए का जूस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -