पीरियड के दर्द से छुटकारा दिलाती है मुलेठी
पीरियड के दर्द से छुटकारा दिलाती है मुलेठी
Share:

हर व्यक्ति एक स्वस्थ जीवन जीने का सपना देखता है.लेकिन हमेशा स्वस्थ रहने के तरीके बारे में नहीं जानता है. पर आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे है जिससे आप हमेशा स्वस्थ रह सकते है. हम बात कर रहे है मुलेठी की.मुलेठी के इस्तेमाल से बहुत सारी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है. मुलेठी में भरपूर मात्रा में ग्लिसराइजिक एसिड मौजूद होता है जिसके कारन मुलेठी का स्वाद शक्कर से पचास गुना अधिक मीठा होता है. मुलेठी के सेवन से  पेट , सांस संबंधी रोग और स्तन से सम्बन्धी कई बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

1-अगर आप अपने गले की खराश और सर्दी  खांसी की समस्या से परेशान है तो मुलेठी के सेवन से आपको आराम मिल सकता है.मुलेठी हमारे सीने से कफ को बहार निकालती है और खांसी से आराम मिलता है.

2-दांतो के लिए भी मुलेठी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.ये हमारे दांतों में कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर करने का काम करती है.

3-पेट में अल्सर होने पर रोज़ाना मुलेठी के चूर्ण का सेवन करने से अल्सर के अपच और एसिडिटी से छुटकारा मिलता है.इसके अलावा मुलेठी के सेवन से अल्सर के घाव जल्दी ठीक हो जाते है.मुलेठी का सेवन कब्ज और सीने में जलन जैसी समस्याओं के इलाज में भी मददगार है.

4-कभी कभी हिचकी आने लगती है तो बंद होने का नाम ही नहीं लेती है.ऐसे में मुलेठी के चूर्ण को पानी के साथ खाने से लाभ होता है.
   
5-कई लड़कियों को पीरियड के समय बहुत दर्द होता है.ऐसे में आधा चम्मच मुलेठी का पाउडर सुबह शाम शहद के साथ चाटने से मासिक सम्बन्धी सभी रोग दूर होते है.

 

लिवर को मजबूत बनाती है रसभरी

टूथपेस्ट के ज़्यादा इस्तेमाल से हो सकता है ब्रैस्ट कैंसर का खतरा

लीवर की समस्या में फायदेमंद है अजवाइन का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -